Friday, September 20, 2024

एमपी के बीएड कालेजों में इस बार भी मेरिट के आधार पर होंगा दाखिला

भोपाल। प्रदेश के B.ED सहित राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के 8 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1 मई से पंजीयन प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार तीन फेज में काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी । इस बार भी मेरिट के आधार पर प्रवेश होंगे। पहले चरण के पंजीयन के लिए 9 मई तक आवेदन होंगे। निर्धारित हेल्प सेंटर द्वारा दस्तावेजों का आनलाइन सत्यापन 2 मई से 11 मई के बीच होंगे।

15 को आएगी लिस्ट

मेरिट सूची का प्रकाशन 15 मई को होगा। पहले चरण में मेरिट एवं वरीयता के अनुसार सीट का आवंटन 21 मई को होगा, लेकिन अब तक उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों में उपलब्ध सीटों की संख्या को पोर्टल पर अपडेट नहीं किया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में चार वर्षीय B.ED डिग्री को पिछले साल से विद्यार्थियों के बीच अधिक पसंद किया जा रहा है। बता दें, कि प्रदेश के 625 से अधिक बीएड कालेजों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

2 फेज के लिए पंजीयन 21 मई से होंगे

दूसरे चरण के लिए पंजीयन 21 से 28 मई तक होगा। निर्धारित हेल्प सेंटर द्वारा दस्तावेजों का आनलाइन सत्यापन 22 से 30 मई तक होंगे। मेरिट सूची का प्रकाशन 3 जून तक होंगे। वहीं मेरिट एवं वरीयता अनुसार द्वितीय चरण में सीट आवंटन नौ जून को होगा।प्रवेश के लिए निर्धारित शुल्क का आनलाइन भुगतान नौ जून से 13 जून तक होंगे। तीसरे चरण के लिए पंजीयन सात जून से शुरू होंगे। 30 जून तक शुल्क जमा कर प्रवेश होंगे।

Ad Image
Latest news
Related news