Saturday, September 28, 2024

एमपी में लागू होगा यूसीसी? सीएम मोहन यादव ने कह दी बड़ी बात

MP CM Mohan Yadav On UCC: उत्तराखंड में यूसीसी लागू हो गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से एक इंटरव्यू में सवाल किया गया कि क्या एमपी में भी लागू होगा। इस पर उन्होंने कहा कि यह हमारा फैसला नहीं है। केंद्र से जैसा निर्देश मिलेगा, हम वैसा करेंगे।

केंद्र जैसा करेगा वैसा होगा- सीएम मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में बेबाकी से बात की है। यादव से यूसीसी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जैसा केंद्र कहेगा कि हम वैसा करेंगे। उस आधार पर आगे बढ़ेंगे। हमारी विचारधारा सभी को पता है। हम उसी दिशा में आगे बढ़ते हैं। हालांकि उन्होंने सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा कि UCC लागू होगा या नहीं। वहीं, ओबीसी चेहरे को लेकर मोहन यादव ने कहा कि मैं बिहार और यूपी में जाति देखकर नहीं जाता हूं। उन्होंने कहा कि मैं भाजपा के कार्यकर्ता के नाता पूरे देश में जाता हूं। हमें जहां भी मौका मिलेगा, हम वहां जाएंगे।

एमपी में 29 सीटें लाने की कोशिश

सीएम मोहन यादव ने कहा कि बीजेपी में कोई छोटा और बड़ा नहीं है। वहीं, नीतीश कुमार के सवाल पर कहा कि उनका भाजपा के साथ सरकार चलाने का लंबा अनुभव रहा है। मोहन यादव ने कहा कि बीजेपी में सब बराबर है। वहीं, जातिगत जनगणना के सवाल पर मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में चार जाति बताई है। वहीं, जाति है और अलग से कोई जाति नहीं है। हम सभी को साथ लेकर चलते हैं। इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने कहा कि हम केंद्र के निर्देश पर काम कर रहे हैं। मध्य प्रदेश में कानून का राज है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी राम मंदिर के उद्घाटन में क्यों नहीं गए। उन्होंने भगवान राम को क्यों नकार दिया। वहीं, लोकसभा चुनाव को लेकर मोहन यादव ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश एकजुट होकर एक दल की सरकार बना रही है। हमें अखंड जनादेश मिल रहा है। वहीं, मध्य प्रदेश में 29 में से 29 सीटें लाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, श्रीलंका में सीता मंदिर बनवाने के सवाल पर यादव ने कहा कि हम अपने संसाधन के अनुसार आगे बढ़ेंगे। अगर शिवराज सिंह चौहान ने इसका फैसला लिया है कि हम समीक्षा करेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि हम हर क्षेत्र में काम करेंगे और एमपी को आगे बढ़ाएंगे।

क्या है UCC

UCC यानी समान नागरिक संहिता यानी एक देश और एक कानून। जिस देश में भी समान नागरिक संहिता लागू होती है, उस देश में विवाह, बच्चा गोद लेना, तलाक, संपत्ति के बंटवारे से लेकर अन्‍य सभी विषयों को लेकर जो भी कानून बनाए गए हैं, वो सभी धर्म के नागरिकों को समान रूप से मानने होते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news