Saturday, September 28, 2024

Mp Weather Forecast: एमपी के कई क्षेत्रों में हुई बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, मौसम विभाग ने कई शहरों में जारी किया अलर्ट

भोपाल। एमपी में कई स्थानो में अचानक बारिश हुई है। जिससे एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञों ने कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम ने बदली करवट

एमपी में मौसम ने फिर से करवट ली है। प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई है। जब की कई शहरों में बूंदाबांदी हुई है। रविवार को अचानक ग्वालियर-चंबल में मौसम बदल गया। संभाग के कई जिलों में बारिश हुई। अचानक हुई बारिश के कारण फिर ठंड तेज हो गई है। दिनभर में भिंड, शिवपुरी, गुना, ग्वालियर और श्योपुर जिले में कहीं तेज, कहीं हल्की बारिश हुई है। जबकि कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई। सतना और छतरपुर के नौगांव में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है। ग्वालियर में मौसम में बदलाव होने से दिन का पारा गिरकर 23 डिग्री पहुंच गया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान दतिया में 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विशेषज्ञों ने सोमवार को भी निवाड़ी, ग्वालियर, श्योपुर, भिंड, मुरैना, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिले में हल्की गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। वहीं, नीमच, मंदसौर और दतिया में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

30 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया पारा

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में भले ही बारिश हुई हो लेकिन भोपाल, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन समेत प्रदेश के 15 शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री पार चले गया। इस कारण यहां गर्मी महसूस हुई। इंदौर में 30.7 डिग्री, भोपाल में 30.9 डिग्री, उज्जैन में 30.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ। बैतूल, उमरिया, दमोह, सागर, नर्मदापुरम, सिवनी, खंडवा, खरगोन, मंडला, धार और रतलाम में भी पारा 30 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। बादल राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम और मध्य हिस्से से होते हुए पूरे उत्तरी भारत को प्रभावित कर रहे हैं। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी अरब सागर से नमी ला रहा है। इससे मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में असर पड़ेगा। 6 फरवरी के बाद फिर मौसम बदलेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के गुजरने के बाद रात के तापमान में गिरावट होगी। ठंड का हल्का दौर फिर आएगा।

यहां बारिश, ओलावृष्टि, गरज चमक की संभावना

रीवा संभाग के जिलों में, दमोह, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, रतलाम, उज्जैन, नीमच, गुना, अगरमालवा, अशोकनगर, निवाड़ी, मंदसौर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, मऊगंज, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, शिवपुरी, मुरैना में बारिश होने की संभावना हैं।

Ad Image
Latest news
Related news