Saturday, September 28, 2024

कराची में की पढ़ाई… राम ने बढ़ाया राजनीतिक कद, अब मिला भारत रत्न सम्मान

LK Advani: बीजेपी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न सम्मान देने का ऐलान किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने X पर पोस्ट करते हुए कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। वहीं एमपी के पूर्व सीएम ने भी एक्स पर पोस्ट कर कहां आडवाणी जी समाज के लिए रहे हैं समर्पित।

पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट

पीएम मोदी ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है. उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है। मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले

पूर्व सीएम शिवराज ने एक्स पर किया पोस्ट

पूर्व मुख्यमंत्री ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, आज हृदय अत्यंत प्रसन्न है। भारत सरकार ने हम सभी के मार्गदर्शक, श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी का संपूर्ण जीवन राष्ट्र तथा समाज के उत्थान के लिए समर्पित रहा है। अपने राजनीतिक कौशल, प्रशासकीय अनुभव और विकासोन्मुखी दृष्टिकोण से आडवाणी जी ने भारत के भविष्य की नींव रखी और राष्ट्र निर्माण में जुटे रहें। हम सभी के लिए उनकी त्याग, तपस्या, संघर्ष और समर्पण प्रेरणा का अमृत पुंज है। श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी को देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित कर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने करोड़ों देशवासियों को मान दिया है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी तथा भारत सरकार का अभिनंदन!

कौन हैं लालकृष्ण आडवाणी

लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 1927 में 8 नवंबर को कराची में हुआ था. तब कराची भारत का हिस्सा था. हालांकि बंटवारे के बाद कराची पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। लालकृष्ण आडवाणी को भाजपा का भीष्म पितामह कहा जाता है। लाल कृष्ण आडवाणी कई बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। जनवरी 2008 में NDA ने लोकसभा चुनावों को आडवाणी के नेतृत्व में लड़ने तथा जीत होने पर उन्हें पीएम बनाने का ऐलान किया गया था. भाजपा ने जिन नामों को पूरी पार्टी को खड़ा करने और उसे राष्ट्रीय स्तर तक लाने का श्रेय जाता है। उसमें सबसे पहला नाम लालकृष्ण आडवाणी का है।

Ad Image
Latest news
Related news