Saturday, September 28, 2024

MP कूनो चीता सफारी से आई खुशखबरी, खुद केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी ये बड़ी जानकारी

भोपाल। कूनो चीता सफारी से गुड न्यूज सामने आई जिसे लेकर खुद केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने ये बड़ी जानकारी दी है और बधाई दी है। बता दें, मादा चीता ज्वाला ने तीन शावकों को जन्म दिया है। नामीबिया से लाई गई मादा ज्वाला अभी बड़े बाड़े में बंद है।

केंद्रीय वनमंत्री भूपेंद्र यादव ने X पर किया पोस्ट

केंद्रीय मंत्री ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा, कूनो के नए शावक! ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने 3 शावकों को जन्म दिया है। यह नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही सप्ताह बाद आया है। देश भर के सभी वन्यजीव अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई। कूनो नेशनल पार्क में अब धीरे-धीरे चीतों का कुनबा बढ़ने लगा है, पिछले दिसंबर के अंतिम सप्ताह में नामीबिया से लाई गई आशा द्वारा तीन शावकों को जन्म देने के बाद अब नामीबिया की चीता ज्वाला ने भी 3 चीतों को जन्म देकर खुशी बढ़ा दी है। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन की मानें तो ज्वाला ने 20 जनवरी को इन शावकों को जन्म दिया है।

मादा चीता पहली बार बनी मां

बता दें कि प्रोजेक्ट चीता के तहत 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे, जिनमें मादा चीता ज्वाला भी थी. ज्वाला अभी बड़े बाड़े में बंद है और गत 20 जनवरी को तीन शावकों को जन्म दिया है। इससे पहले पिछले साल 24 मार्च को मादा चीता ज्वाला पहली बार मां बनी थी उसने चार शावकों को जन्म दिया था, जिसमें से तीन की मौत हो गई, जबकि 1 शावक अभी जीवित है और अब 9 माह का है।

कूनो में हो गए बीस चीते

कूनो नेशनल पार्क में अब कुल 20 चीते हो गए हैं। इनमें पहले 13 वयस्क और 4 शावक मौजूद थे. आज तीन शावक नन्हें मेहमान बनकर आए हैं। लिहाजा चीतों की कुल संख्या बीस हो गई है. दो वयस्क चीते वीरा और पवन अभी खुले जंगल में हैं.

Ad Image
Latest news
Related news