Saturday, October 19, 2024

Ice Cream: आइसक्रीम से ठंडी नहीं गर्म होता है आपका शरीर, सुनकर नहीं होगा आपको यकीन

भोपाल। आइसक्रीम खाने के बाद हमे ठंडक महसुस होता है, लेकिन क्या सच में आइसक्रीम ठंडी होती है? चलिए जानते हैं. गर्मी के मौसम में हमे ठंडी चीजे खाने की चाह बढ जाती है, जैसे जैसे गर्मी में बढ़ती जाती है ये चाहत भी बढ़ती जाती है. और हमे ये एहसास होता है की आइसक्रीम ही हमें इस गर्मी से राहत दिला सकती है, लेकिन क्या सच में आइसक्रीम खाने से गर्मी से राहत मिल जाती है और हमारा शरीर ठंढा हो जाता है?

आइसक्रीम शरीर का ताप बढ़ाती है

यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आपको बता दें कि आप गलत सोच रहे हैं. विशेष तौर पर मानें तो आइसक्रीम मुंह में भले ही आपको ठंडक देती हो, लेकिन आपके शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करती है. आइसक्रीम में पड़ने वाले दूध की वसा की मात्रा ज्यादा होती है. जिसे खाने पर वॉडी में आहार-एडिटोरिन एसिड नामक प्रक्रिया होती है, ये प्रक्रिया भोजन के पाचन और आहार के दौरान पैदा होने वाली गर्मी को उतपन्न करती है.

शरीर को ऊर्जा देती है

दूध में पाए जाने वाले वसा, कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों की तुलना में ज्यादा ऊर्जा देते है. ऐसे में जब शरीर में वसा का भंडार होता है तो यह ज्यादा गर्म होते हैं और शरीर को अधिक ऊर्जा देते है. ऐसे में जब हम आइसक्रीम खाते हैं तो ये हमें ठंडक का एहसास दिलाती है लेकिन शरीर में जाकर यह तापमान बढ़ाने का काम करती है.

Ad Image
Latest news
Related news