Saturday, October 19, 2024

CM Yadav: राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन के शुभ अवसर पर मोहन यादव का बयान, मातृभाषा को बढ़ावा दें

भोपाल। विज्ञान भारती मध्य भारत प्रांत एवं अनेक प्रतिष्ठित संस्थानों की निरीक्षण में राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसका का शुभारंभ मंगलवार को किया गया। इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर सीएम यादव को बुलाया गया था। इस दौरान एम्प्री के निदेशक प्रो. अवनीश कुमार श्रीवास्तव, विज्ञान भारती के संगठन सचिव डा. शिवा कुमार आयोजन में मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

मातृभाषा को बढ़ावा दे

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री यादव ने अनुसंधान संदेश दिया। साथ ही राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन में आए लोगों को संबोधित किया। आचार्य प्रफुल्ल चंद्र विज्ञान संवर्धन सम्मान कवि संतोष चौबे को दिया गया।मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव का कहना है कि ऐसे सभी रिसर्च को बढ़ावा देने की आवश्यकता है जो पढ़े-लिखे नहीं भी हैं। यदि वो भी अगर कोई अनूठे आविष्कार लेकर आते हैं,करते है तो विज्ञान भारती इसका बंदोबस्त करें। इस पर मोहन यादव ने कहा है कि हिंदी विज्ञान सम्मेलन पर सीएम मोहन यादव ने कहा, “मातृभाषा को प्रोत्साहन देने के लिए एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है।

चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन

यह चौथा राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन है। पूरे आयोजन करने वालों को मेरी ओर से बधाई। मुझे उम्मीद है कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी आयोजित होगा। मैं सभी प्रकार के रिसर्च को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार हूं । चाहे कोई शिक्षित न हो वे अपने आविष्कारों के साथ आ सकते हैं। हर साल अपनी प्रतिभा के बल पर जो भी होनहार लोग हैं। वो अपनी प्रतिभा को लाकर इस तरह के आयोजन में भाग लें। उन्होंने आगे कहा कि विज्ञान भारती द्वारा आज राष्ट्रभाषा हिंदीऔर विज्ञान सम्मेलन अर्थात विज्ञान में हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिए तकनीकी रूप से स्व-भाषा को बढ़ावा देने का एक बड़ा अभियान शुरू हुआ है।

Ad Image
Latest news
Related news