Saturday, September 7, 2024

MP Weather: मध्य प्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल : देश के तमाम राज्यों में मानसून की एंट्री होने के बाद अब मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू है. इन दिनों राजधानी भोपाल में खूब बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि भोपाल में 24 घंटे के अंदर इतनी बारिश हुई है, जो अब 1 महीने का कोटा पूरा कर दिया है। वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आगामी 3 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का आसार जताया है। विभाग की तरफ से कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है, वहीं कई जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

इन जिलों में आज होगी तेज बारिश

आईएमडी ने राजधानी भोपाल, ग्वालियर, श्योपुरकलां, अशोकनगर, निवाड़ी, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, दतिया, गुना और टीकमगढ़ जिलों में आंधी और तेज आंधी तूफान के साथ बारिश के आसार जताए हैं। इसके साथ कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. वहीं इंदौर , उज्जैन, रीवा, जबलपुर समेत एमपी के अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना हैं. साथ ही इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है.

इन वजह से मौसम में हुआ बदलाव

बीते दिन मंगलवार को गुना, धार, सीहोर, भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, खजुराहो, विदिशा और जबलपुर सहित कई जिलों में तेज बारिश हुई. वहीं अगर मानसून की बात करें तो मानसून अब तक राज्य के 49 जिलों में एंट्री कर चुका है. मौसम वैज्ञानिकों ने ग्वालियर-चंबल में इसके पहुंचने का अनुमान सबसे आखिर में जताया था. वहीं ख़बर है कि आज ग्वालियर-चंबल में मानसून का एंट्री होने वाला है. दरअसल, एमपी में पश्चिम विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण से मौसम का मिजाज ऐसा बना हुआ है।

Ad Image
Latest news
Related news