Sunday, September 8, 2024

MP News: बकरीद की नमाज से पूर्व काजी का ऐलान, पर्यावरण के लिए पेड़ लगाए, नशा बेचने वालो की शिकायत करें

भोपाल। आज के दौर में(MP News) पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंच रहा है। गर्मी का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हम पर्यावरण सुधार के लिए आगे आए और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं। हमारी कोशिशों से ही पर्यावरण में सुधार होगा और आगे की जिंदगी आसान होगी। ईद की नमाज से पहले शहर काजी डॉ. मोहम्मद इशरत अली ने सदर बाजार ईदगाह पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज समय आ गया है कि हम सब एकसाथ होकर पर्यावरण बचाने के लिए आगे आए।

सफाई का खास ध्यान रखें

डॉ. मोहम्मद इशरत ने यह भी कहा कि बड़ी संंख्या में पेड़ काटे जा रहे है। जिससे गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। पेड़ो को कटने से बचाने के लिए हमें आगे आना होगा। अपने आचरण को अच्छा और बुलंद रखना पड़ेगा। हम सभी कौम के साथ भाईचारे के साथ रहना चाहिए। एक-दूसरे के सुख-दुख में शामिल होना चाहिए। हम सभी कौम से जिस तरह की हमें उम्मीद रहती है। हमें उसी ही तरह का सुलूक उनके साथ रखना चाहिए। शहर काजी ने नमाज अदा करने से पहले हिदायत देते हुए कहा कि सफाई में इंदौर पहले नंबर पर है। इसे कायम रखने के लिए हमें सफाई की तरफ खास ध्यान देना होगा। हमे कूड़े को इधर-उधर नहीं फेंकना चाहिए।

ईदगाह कैंपस में कला केंद्र की शुरूआत

उन्होंने कहा कि अपने-अपने मोहल्लों में ध्यान रखें कि कौन-कौन सी जगह पर नशा बिक रहा है। इसकी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज कराए। ताकि आने वाली नस्ल नशे से बच सके। हमें अपने नौजवानों को नशें से दूर रखने के लिए बस्तियों में विशेष अभियान चलाना चाहिए। शहर काजी ने कहा कि महिला और बच्चियों को दीनी और दुनियावी तालीम के साथ-साथ हुनर भी सीखना चाहिए। इसी को बात को ध्यान में रखते हुए ईदगाह कमेटी द्वारा ईदगाह कैंपस में महिलाओं और बच्चियों के लिए निशुल्‍क सिलाई, कढ़ाई और बुनाई केंद्र शुरू किए जा रहे है।

Ad Image
Latest news
Related news