Thursday, September 19, 2024

प्रदेश में आग बनकर बरस रही धूप, भीषण गर्मी को लेकर IMD का अलर्ट

भोपाल। प्रदेश में गर्मी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है और तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। बढ़ती गर्मी और लू के कारण जनजीवन पर असत- व्यस्त हो गया है। राज्य में बीते एक हफ्ते में गर्मी ने अपने तेवर दिखाए हैं। सुबह से ही गर्मी सताने लगती है और दिन चढ़ने के साथ धूप की तेजी मुसीबत बन जाती है। इतना ही नहीं, लू के थपेड़े झुलसा देते हैं।

तापमान में बढ़ोत्तरी

प्रदेश में टेम्प्रेचर लगातार बढ़ रहा है और अब तो 47 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। बीते 24 घंटों में दतिया सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं गुना में तापमान 47.02 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली। वहीं लू (हीट वेव) का असर बना रहेगा। बढ़ती गर्मी के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है और रात होते तक गर्म हवाओं का असर बना रहता है। पंखे की हवाएं जहां गम है तो वहीं कूलर भी बे असर हो चले हैं।

सीएम मोहन यादव ने की अपील

राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में जारी लू और गर्मी के प्रकोप से आम जनों के बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस समय प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है और लू का प्रकोप बना हुआ है। बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें, जरूरतमंद लोगों को अपने जलस्रोतों से जल उपलब्ध कराएं, जो लोग कठिनाई में हैं, उनकी मदद करें। पौधे, पशु-पक्षी आदि को भी इस कठिन दौर से जल का सहारा दें। यह हमारा प्रकृति से जुड़े रहने का संवेदनशील और सरल तरीका है।

Ad Image
Latest news
Related news