Wednesday, October 2, 2024

MP Weather Alert: एमपी में कई जगह नौतपा उगलेगा आग, तो कुछ जगह होगी बारिश, हरदा में तूफान से तबाही

भोपाल। प्रदेश में मौसम के दो रूप देखने को मिलेंगे. कहीं नौतपा आसमान से आग उगलेगा, तो कहीं ठंडी फुहारें तापमान को नरम करेंगी। आईएमडी का कहना है कि अभी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ है. इसने द्रोणिका का रूप लिया हुआ है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है. इसके साथ ही गुजरात और राजस्थान से गर्म हवाएं लगातार एमपी की ओर आ रही हैं। दूसरी ओर, बंगाल की खाड़ी में रेमल तूफान उठा हुआ है।

बारिश ने मचाई तबाही

हरदा की खिरकिया तहसील में तेज आंधी तूफान के साथ हुई बरसात ने जमकर तबाही मचाई. तहसील के गांवों में 60 से अधिक घरों को आंशिक नुकसान हुआ. कई मकानों के टीन शेड उड़ गए. 2 कच्चे मकानों की दीवार गिरने से 4 बच्चों सहित 11 लोग घायल हो गए. यह तबाही जिले के खिरकिया ब्लॉक के खिरकिया नगर, टेमलावाड़ी जयमलपुरा, प्रतापपुरा, पड़वा शोभापुर जूनापानी, सोनपुरा सहित कई गांवों में हुई.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD ने अलीराजपुर, पन्ना, उज्जैन, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, रायसेन, सीहोर, हरदा, विदिशा, देवास, मंदसौर, अशोकनगर, ग्वालियर, नीमच, दतिया, मुरैना, कटनी, जबलपुर, मैहर, नरसिंहपुर, छतरपुर, सागर, गुना, शिवपुरी, शाजापुर, झाबुआ, श्योपुरकलां, आगर मालवा, भिंड, दमोह जिलो में लू का अलर्ट जारी किया है. एक दर्जन शहर में हल्की बारिश का भी अलर्ट जारी हुआ है. मौसम की इस धूप-छांव के बीच 26 मई को प्रदेश के कई इलाको में बरसात हुई.

खंडवा-बुरहानपुर में मूसलाधार बारिश

बुरहानपुर में नौतपे के दूसरे दिन भारी बरसात हुई. यहां आधे घंटे की मूसलाधार बरसात से सड़कों को बेहाल कर दिया.खंडवा में भी नौतपा के दूसरे दिन मौसम का मिजाज बदल गया. बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई और आमजन को राहत मिली. ओंकारेश्वर में तेज हवाओं के साथ बरसात हुई, तो वहीं खालवा क्षेत्र में हवा, आंधी के साथ तूफान आया. यहां कई पेड़ धराशायी हो गए. इसकी वजह से रास्ते भी बंद हो गए।

Ad Image
Latest news
Related news