Sunday, September 8, 2024

Char Dham Yatra: मध्य प्रदेश सरकार की जनता से अपील, अभी न बनाएं चार धाम यात्रा का प्लान

भोपाल। इन दिनों हर कोई उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra) पर जाने का मन बना रहा है। लेकिन बता दें कि मध्य प्रदेश के श्रद्धालुओं से प्रदेश सरकार ने अभी न चार धाम यात्रा पर न जाने की अपील की है। दरअसल, मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार के धार्मिक न्यास, धर्मस्व, संस्कृति और पर्यटन मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने जनता से अपील करते हुए चार धाम यात्रा पर जाने के कार्यक्रम को स्थगित करने के लिए कहा है।

मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी की जनता से अपील

मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने जनता से अपील करते हुए कहा कि फिलहाल उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने की प्लानिंग स्थगित कर दें। दर्शनार्थियों की संख्या ज्यादा होने से यमुनोत्री-गंगोत्री मार्ग पर लंबा जाम लग गया है। इस कारण केदारनाथ मार्ग पर भी श्रद्धालुओं को बीच-बीच में रोकना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड यात्रा पर देश भर से लाखों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचे हैं। ऐसे में वहां अव्यवस्था फेल गई है। जगह-जगह पर जाम की स्थिति भी बन रही है।

अब तक 11 की मौत

जानकारी के अनुसार, चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) पर अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 10 मई को भी दो पुरुष सहित एक महिला की मौत हुई थी। बताया गया है कि 6 मई को मध्य प्रदेश से 32 श्रद्धालुओं का जत्था चार धाम यात्रा के लिए रवाना हुआ था, जिसमें 10 मई को यमुनोत्री में बीना के पुजारी रामगोपाल रावत, नीमच की संपत्ति बाई धाकड़ और इंदौर के रामप्रसाद रावत की मौत हो गई है। परिजन द्वारा यमुनोत्री में इनका दाह संस्कार किया गया है।

रील्स पर बैन

इसके अलावा बता दें कि एक नया आदेश जारी किया गया है। इसके तहत, विशेष रूप से मंदिर परिसर के 50 मीटर दायरे में रील्स बनाने पर पूरी तरह बैन है। उत्तराखंड शासन के द्वारा जारी आदेश में ये कहा गया है कि प्रदेश में चार धाम यात्रा संचालित की जा रही है, जिसमें बड़ी तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए शासन-प्रशासन व्यवस्था बनाने का काम कर रहा है, लेकिन कुछ लोग जो वीडियो शूट या रील्स बना रहे हैं, उससे श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है। ऐसे में लोग उन्हें देखने के लिए भीड़ लगाकर एक ही जगह एकत्रित हो रहे हैं, जिससे यात्रियों को दर्शन-पूजन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, इसलिए चार धाम यात्रा के मंदिरों के परिसर के 50 मीटर दायरे में रील्स या वीडियो शूट पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news