Wednesday, October 2, 2024

MP News: किसानों को मिली बड़ी सौगात, चने की खरीदी का रेट बढ़ा

भोपाल। प्रदेश के किसानों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब किसानों से अधिक दाम में चने की फसल खरीदी जाएगी। एमपी के अलावा राजस्थान और महाराष्ट्र में प्रति क्विंटल दर बढ़ाई गई है। एमपी में अब समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर चना की खरीद 5 हजार 985 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी। बता दें कि नेफेड द्वारा चना खरीद के लिए हर सप्ताह मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के तहत इसकी दर निर्धारित की जाएगी। मध्य प्रदेश में इन दिनों समर्थन मूल्य पर चना की खरीदी की जा रही है।

किसानों के लिए गुड न्यूज

नेफेड ने इस सप्ताह के लिए एमपी, महाराष्ट्र में MSP पर चना खरीद की दर 6 हजार 115 और राजस्थान में 5 हजार 995 रुपये निर्धारित की है। कुछ इसी तरह एमपी के चना उत्पादक किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि किसानों को चने का सही दाम दिलाने के लिए ऐसी व्यवस्था की गई है कि उन्हें बाजार भाव पर ही समर्थन मूल्य मिले।

बाजार भाव और एमएसपी में अंतर

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले तक बाजार भाव और चने के एमएसपी के बीच काफी अंतर था, इसलिए केंद्र सरकार ने चना खरीद में नीति संशोधित की है। इसमें तय किया गया कि अब बाजार भाव ऊपर-नीचे होने पर हर सप्ताह चना के एमएसपी का निर्धारण किया जाएगा। याद रहे कि इस साल चना उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में कम हुआ है।

चने का बाजार भाव ज्यादा

बता दें कि चने का उत्पादन कम होने के कारण बाजार भाव ज्यादा चल रहा था। कम उत्पादन को देखते हुए ही केंद्र सरकार ने देसी चने के आयात शुल्क में भी कमी की है। इसी कारण प्रदेश में भी चने के दाम बढ़ाए गए हैं। प्रदेश में बड़ी मात्रा में चने का उत्पादन होता है। हालांकि इस बार चने की पैदावार अधिक नहीं हुई है।

Ad Image
Latest news
Related news