Monday, September 30, 2024

प्रदेश की सीटों का लेटेस्ट सर्वे चौंकाने वाला, BJP को हो रहा भारी नुकसान, जानें

भोपाल। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे-वैसे चुनावी सरगर्मी तेज हो चली है। प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस पूरे दमखम के साथ प्रचार-प्रसार कर रही है। पहले चरण का प्रचार का शोर आज शाम थम जाएगा। कई सीटों पर गोंडवाना, बीएसपी, गणतंत्र पार्टी और निर्दलीय प्रत्याशी मुकाबले को रोचक बना रहे हैं. BJP जहां प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतने का दावा कर रही है. वहीं एक ताजा Opinion Poll से उसे बड़ा झटका लग सकता है। इस सर्वे के मुताबिक, BJP को MP में इस बार कई सीटों पर नुकसान हो सकता है।

बीजेपी को बड़ा नुकसान!

लोक पोल के ओपनियन पोल के मुताबिक, प्रदेश में बीजेपी को 2-3 सीटों का नुकसान हो सकता है। 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने प्रदेश की 28 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहीं कांग्रेस को केवल एक सीट छिंदवाड़ा पर जीत मिली थी. इस बार BJP के हाथ से कई सीटें जा सकती हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर MP की 29 लोकसभा सीटों पर लोकपोल ने ओपिनियन पोल जारी किया है. हर संसदीय क्षेत्र में 1,350 सेंपल के आधार पर ये सर्वे किया गया है. इस ओपिनियन पोल से भाजपा में टेंशन तो वहीं कांग्रेस में खुशी की लहर दौड़ सकती है.

भाजपा-कांग्रेस को इतनी सीटें

लेटेस्ट सर्वे के मुताबिक, प्रदेश में BJP को 25-26 सीटें मिल ने का अनुमान है, वहीं कांग्रेस के खाते में 03-04 सीटें जा सकती हैं. प्रदेश में 1 सीट में जीत दर्ज कराने वाली कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर है. लोक पोल ने BJP और कांग्रेस को मिल रही सीटों के पीछे कारण बताया है।

लाड़ली बहना योजना का असर

लोक पोल के मुताबिक, प्रदेश में लाड़ली बहना योजना महिला वर्ग पर ठोस प्रभाव डाल रही है, जो BJP के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. वहीं अनुसूचित जनजाति वर्ग (ST) के वोटों को मजबूत करने के लिए BJP ने बड़े प्रयास किए हैं, जो उसके लिए लाभकारी साबित होते हुए दिखाई दे रहे हैं। महंगाई और बेरोजगारी बड़ा मुद्दा बनकर उभरे हैं, जो मतदाताओं की भावनाओं को प्रभावित कर रहे हैं. कांग्रेस के कब्जे वाले निर्वाचन क्षेत्रों के अलावा BJP को विभन्न क्षेत्रों में अच्छी बढ़त मिल रही है।

Ad Image
Latest news
Related news