Monday, September 30, 2024

BJP Candidate 2nd List 2024: BJP ने दो सांसदों के टिकट काटकर एमपी में महिलाओं को उतारा, जानें वजह

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इसी के साथ बीजेपी ने एमपी के सभी 29 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। दूसरी सूची में भारतीय जनता पार्टी ने बालाघाट, छिंदवाड़ा, धार, इंदौर और उज्जैन लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। बीजेपी की दूसरी सूची में प्रदेश के मौजूदा दो सांसदों के नाम गायाब है।

विवेक साहू को फिर उतारा चुनावी मैदान में

पार्टी ने धार सांसद छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं बालाघाट सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट भी कटा है। उनकी जगह बीजेपी ने भारती पारधी पर भरोसा जताया है। इसके अलावा बीजेपी ने छिंदवाड़ा में भी प्रत्याशी बदला है। पार्टी ने नाथन शाह की जगह इस बार विवेक साहू बंटी को चुनावी मैदान में उतारा है।

सांसद का क्यों कटा टिकट?

भारतीय जनता पार्टी ने धार से मौजूदा सांसद छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को टिकट दिया है. छतर सिंह का टिकट कटने की मुख्य वजह एंटी इनकंबेंसी बताई जा रही है. इसके अलावा उनकी बढ़ती उम्र को भी टिकट की वजह मानी जा रही है. इसके साथ ही हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में धार जिले में बीजेपी के कमतर प्रदर्शन को भी टिकट कटने की वजह मानी जा रही है। यहां दिलचस्प बात यह हैं कि 2019 के लोकसभा चुनाव में धार से तत्कालीन सांसद रहीं सावित्री ठाकुर का टिकट काटकर छतर सिंह दरबार को चुनाव लड़ाया गया था. अब उनका टिकट काटकर एक बार फिर सावित्री ठाकुर को धार से प्रत्याशी बनाया गया है. छतर सिंह दरबार अब तक कुल तीन बार धार से सांसद रहे हैं.

बालाघाट सांसद के टिकट कटने यह रही वजह

भारतीय जनता पार्टी ने बालाघाट सीट से मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर भारती पारधी पर भरोसा जताया है. बताया जा रहा है कि सांसद ढाल सिंह बिसेन को लेकर बालाघाट की जनता में अच्छी खासी नाराजगी थी. जिसके चलते उनके खिलाफ एंटी इनकंबेंसी की लहर थी. यही वजह है कि इस बार ढाल सिंह बिसेन का टिकट कटना लगभग पक्का माना जा रहा था और ऐसा ही हुआ. भाजपा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने बालाघाट से मौजूदा पार्षद भारती पारधी को टिकट दिया है. एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि बालाघाट से लगातार पिछले 6 लोकसभा चुनाव जीतते आ रही बीजेपी ने हर बार अपने उम्मीदवार बदले हैं। पहली बार पार्टी ने इस सीट पर एक महिला प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है।

आठ MP के कटे टिकट

आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने प्रत्याशियों की पहली सूची में मध्य प्रदेश के 24 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. जिसमें 6 सांसदों के टिकट काटे गए थे. जबकि बुधवार को जारी हुई दूसरी लिस्ट में बाकी बची 5 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ। जिसमें दो मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए। कुल मिलाकर भारतीय जनता पार्टी ने अब तक मध्य प्रदेश में आठ मौजूदा सांसदों के टिकट काटकर दूसरे प्रत्याशियों को मौका दिया है. बता दे 29 सीटो पर बीजेपी अपने उम्मीदवार उतार चुकी है

Ad Image
Latest news
Related news