Sunday, September 29, 2024

MP News: पीछे हटने को तैयार नहीं है कमलनाथ, भावी सीएम वाले पोस्टर से पटा छिंदवाड़ा

भोपाल। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में शिवरात्रि के पर्व पर जिला कांग्रेस की ओर से लगाए गए बधाई वाले पोस्टर ने प्रदेश में एक बार फिर से सियासत गरमा गई है। इन होर्डिंग और पोस्टर्स में एक तरफ पूर्व सीएम कमलनाथ की फोटो लगी हुई है और दूसरी तरफ भगवान शिव का चित्र बना हुआ है. वहीं, कमलनाथ की इस फोटो के नीचे लिखा गया है कि भावी मुख्यमंत्री, कमलनाथ।

कमलनाथ पार्टी से थे नाराज

कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी से हटा दिया था और जीतू पटवारी को नया पीसीसी चीफ बनाया। इसके बाद पार्टी के फैसले से नाराज कमलनाथ के भाजपा में जाने की अटकलें जोरों पर थी। हालांकि, सिख दंगे के आरोपी होने की वजह से जब बीजेपी के नेताओं ने उन्हें पार्टी में लेने का विरोध किया, तो कमलनाथ ने भी पलटी मारते हुए कहा कि ये सब मीडिया की उपज है, मैंने कब कहा था कि मैं भाजपा में जा रहा हूं. इस बीच शिवरात्रि को लेकर जिला कांग्रेस की ओर से लगाए गए पोस्टर पर लिखे संदेशों के बाद कमलनाथ एक बार फिर से चर्चा में है।

हर तरफ लगे भावी मुख्यमंत्री कमलनाथ के पोस्टर

एमपी के छिंदवाड़ा में शिवरात्रि के पर्व पर जिला कांग्रेस की ओर से लगाए गए बधाई वाले पोस्टर ने प्रदेश में एक बार फिर से सियासत तेज कर दी है। इन होर्डिंग और पोस्टर्स में एक तरफ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की फोटो लगी हुई है और दूसरी तरफ भगवान शिव का चित्र बना हुआ है. वहीं, कमलनाथ की इस फोटो के नीचे लिखा गया है कि भावी मुख्यमंत्री, कमलनाथ. वहीं, दूसरी ओर शिवरात्रि की शुभकामनाएं दी गई हैं. छिंदवाड़ा की प्रमुख सड़कों पर जिला कांग्रेस की ओर से ये पोस्टर लगाए गए हैं. हालांकि, जिला कांग्रेस कमेटी की तरफ से इन पोस्टरों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

पोस्टर से गहराया सस्पेंस

इस पोस्टर पर कमलनाथ को भावी मुख्यमंत्री बताए जाने पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है। एक तरफ इसे कांग्रेस में कलेश को बढ़ावा देने की साजिश के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं, कुछ लोग इसे कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने के बाद असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा की अगली कड़ी के तौर पर देख रहे हैं। ऐसे लोगों का मानना है कि हो सकता है कि कमलनाथ की भाजपा के आला नेताओं से डील हो गई हो कि उनके बीजेपी में आने पर उन्हें हेमंता बिस्वा सरमा और माणिक साहा की तरह मुख्यमंत्री बनाया जाएगा, इसलिए उन्होंने पोस्टर पर ऐसा लिखवाया है, क्योंकि कांग्रेस में तो अभी उनके मुख्यमंत्री बनने के आसार नहीं है. वो 77 साल के हो चुके हैं और अभी चुनाव में 5 साल बाकी है। ऐसे में हो सकता है कि कोई नई राजनीतिक खिचड़ी पक रही हो, जिसकी झलक इस पर पोस्टर पर दिखाई दे रही है।

छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़

हालांकि, ये पोस्टर छिंदवाड़ा जिला कांग्रेस की ओर से लगाए गए हैं। इसके बावजूद जिला कांग्रेस ने इस पोस्टर के लगाने के बाद चुप्पी साध रखी है. लेकिन ये भी साफ है कमलनाथ की इजाजत के बिना छिंदवाड़ा कांग्रेस ऐसा कुछ कर ही नहीं सकती है. गौरतलब है कि छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस एमपी की 29 में से 28 सीटें हार गई थी. एक मात्र सीट जहां से कांग्रेस को जीत मिली थी, वह छिंदवाड़ा ही थी, जहां से कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ ने जीत हासिल की थी. वहीं, हालिया विधानसभा चुनाव में भी छिंदवाड़ा की 7 विधानसभा में से एक पर भी बीजेपी जीत नहीं पाई थी।

Ad Image
Latest news
Related news