Saturday, September 28, 2024

MP News: पीएम मोदी झाबुआ में आदिवासी सम्मेलन को करेंगे संबोधित, 7500 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

भोपाल। झाबुआ एमपी में आदिवासी वर्ग की राजनीति का केंद्र रहा है। यहां से पीएम नरेंद्र मोदी आसपास के जिलों रतलाम, धार और गुजरात तथा राजस्थान के आदिवासी इलाकों को भी प्रभावित करेंगे।

अदिवासी सम्मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मध्य प्रदेश के झाबुआ में आदिवासी सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वे इस दौरान 7,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। झाबुआ से पीएम मोदी पूरे देश की आदिवासी बहुल लोकसभा सीटों को टारगेट करेंगे। झाबुआ प्रदेश में आदिवासी वर्ग की राजनीति का केंद्र रहा है। यहां से पीएम मोदी आसपास के जिलों रतलाम, धार और गुजरात व राजस्थान के आदिवासी इलाकों को भी प्रभावित करेंगे। इन इलाकों में भील और भिलाला आदिवासी आबादी निवास करती है। झाबुआ के पास की तीन लोकसभा सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं। इसी तरह गुजरात की दो और राजस्थान की दो सीटें भी आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं।

2 लाख महिलाओं को आहार अनुदान का वितरण

पीएम करीब 2 लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान की मासिक किस्त का वितरण करेंगे। इसके तहत प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजातियों की महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाते हैं। पीएम टंट्या मामा भील विवि की आधारशिला रखेंगे। 170 करोड़ की लागत से विकसित होने वाला यह विवि जनजातीय बहुल जिलों के युवाओं को खास सुविधाएं प्रदान करेगा। साथ ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत 559 गांवों के लिए 55.9 करोड़ रुपये जारी करेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news