Thursday, September 19, 2024

MP: उप सरपंच ने धार्मिक भावनाओं को पहुंचाया ठेस, शिवलिंग पर किया गंदा काम

भोपाल। बालाघाट जिले में धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाने का मामला सामने आया है. जिले के लांजी थाना अंतर्गत स्थित कोटेश्वर महादेव मंदिर में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला अब चर्चा का विषय बन गया है. उप सरपंच पर शिवलिंग पर पेशाब करने का आरोप लगा है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की राष्ट्रीय महत्व के स्मरकों की लिस्ट में कोटेश्वर महादेव मंदिर भी शामिल है. इस मंदिर में प्रदेश के साथ-साथ देश के चारों ओर से लोग दर्शन करने तथा कांवड़ियां भी जल चढ़ाने आते हैं।

आरोपी उप सरपंच गिरफ्तार

लांजी थाना प्रभारी दिनेश सोलंकी का कहना है कि दिधौरी ग्राम के उप सरपंच शंकर लाल लिल्हारे (उम्र करीब 55 साल) शक्रवार की शाम करीब 4 बजे मंदिर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग पर पेशाब कर दी. मंदिर में मौजूद लोगों ने उप सरपंच को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने आरोपी उप सरपंच के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में रिपोर्ट दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

मंदिर बना आस्था का केंद्र

बता दें, कोटेश्वर महादेव मंदिर बालाघाट जिले से करीब 65 किलोमीटर दूर छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा के समीप स्थित है. अगर इस मंदिर की निर्माण की बात करे तो 11वीं शताब्दी में हुआ था. यह मंदिर 108 उपलिंगों में शामिल है और दधिचि ऋषि की तपोभूमि के रूप में जाना और पहचाना जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इस मंदिर को राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों की लिस्ट में शामिल किया है. उपलिंग मंदिर होने की वजह से यह मंदिर श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र बना हुआ है. इस मंदिर के पास प्रत्येक साल सावन माह में मेला लगता है और दूर-दूर से कांवड़ियां जल चढ़ाने आते हैं. रोजाना बड़ी संख्या में शिव भक्त भी दर्शन करने के लिए यहां आते हैं. इस घटना से मंदिर के आसपास के इलाकों में आक्रोश का माहौल बना हुआ है. माहौल को देखते हुए मंदिर के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस जवान तैनात किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news