Monday, September 16, 2024

MP News: पर्यटकों के लिए आज से खुले कूनो नेशनल पार्क के दरवाजे

भोपाल. मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क के दरवाजे आज फिर से खुल गए हैं, लेकिन पिछले सीजन की तरह पार्क का मुख्य गेट टिकटोली अभी बंद ही रहेगा. आज से पीपल बावड़ी और अहेरा गेट खुल गए हैं. जहां से पर्यटक कूनो का सौंदर्य और वन्यजीवों को निहार सकेंगे. हालांकि पर्यटकों को चीतों का दीदार करने के लिए अभी इंतजार करना होगा, लेकिन बताया जा रहा है कि आगामी महीनों में खुले जंगल में छोड़े जाने वाले चीते पर्यटकों को देखने के लिए मिल सकते हैं.

मुख्य गेट रहेगा बंद

बारिश के दिनों में राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण्य तीन महीने के लिए बंद रहते हैं. इसी के तहत श्योपुर का कूनो नेशनल पार्क भी 1 जुलाई से 30 सितंबर के लिए बंद हो गया. जिसके बाद आज 1 अक्टूबर से नया पर्यटन सीजन शुरू हो गया है. यही वजह है कि कूनो पार्क के गेट भी खुल गए हैं. हालांकि इस नए सीजन में कूनो में पर्यटकों को प्रवेश तो मिलेगा, लेकिन मुख्य गेट टिकटोली से नहीं बल्कि, पिछले सीजन की तरह अहेरा गेट और पीपल बावड़ी गेट से ही प्रवेश कर पाएंगे. जबकि मुख्य गेट टिकटोली अभी बंद रखा गया है.

इसलिए बंद रहेगा मुख्य गेट

देश की धरती पर बने चीतों के इकलौते घर कूनो पार्क के मुख्य गेट टिकटोली को फिलहाल बंद ही रखा गया है. इसके पीछे की वजह यह है कि इसी गेट के भीतर चीतों का बड़ा बाड़ा है. ऐसे में यहां से आवाजाही होने पर चीतों को स्ट्रेस हो सकता है, साथ ही उनकी सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दे भी हैं. इसलिए वन विभाग के अफसरों ने यह निर्णय लिया है कि फिलहाल यह गेट पर्यटकों के लिए बंद रखा जाए.

Ad Image
Latest news
Related news