Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के इन जिलों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. मध्यप्रदेश के मौसम में इस समय मानसून पूरी तरह से हावी हो गया है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम और भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। मध्यप्रदेश में अभी अगले दो से तीन दिनों तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। प्रदेश के कई संभागों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार अभी लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलेगी. इस बीच रविवार यानी आज कई जिलों में भारी बारिश और कई जिलों में मध्यम स्तर की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज बारिश की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के 34 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है.

इन जिलों में भारी का बारिश का अलर्ट

वहीं प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें बैतूल, छिंदवाड़ा, बलाघाट और सिवनी जिले शामिल हैं. इसके अलावा श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, बुरहानपुर, राजगढ़, विदिशा, रतलाम और खरगोन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार यानी आज सागर, पन्ना, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, खंडवा, धार, बड़वानी, डिंडौरी, मंडला, अनूपपुर, इंदौर, देवास, उज्जैन, रायसेन, शाजापुर, झबुआ, भोपाल, आगर-मालवा और हरदा जिले में हल्की और मध्यम बारिश जारी रहेगी.

इस वजह से हो रही बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में एक द्रोणिका है, जो कि शिवपुरी और सीधी होते हुए अरब सागर की ओर जा रही है, जिसे बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है। इसके अलावा गुजरात के ऊपर बने एक साइक्लोनिक सिस्टम की वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है।

Ad Image
Latest news
Related news