Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: प्रदेश में आज सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल, जानिए क्या हैं उनकी मांग

भोपाल। मध्यप्रदेश में 3 मई यानी आज लगभग 10 हजार से ज्यादा सरकारी डॉक्टरों ने हड़ताल शुरू कर दी है। इस हड़ताल से पहले मंगलवार को सभी ने सांकेतिक हड़ताल भी की थी. आज वे सरकार के सामने अपनी मांगों के संबंध में प्रदर्शन करने वाले हैं।

क्या है हड़ताल की वजह

सरकार ने सांकेतिक हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों से बातचीत करने की कोशिश की, जिस दौरान डॉक्टरों ने मंत्रियों के सामने यह मांग रखी है कि जब तक केंद्र के समान DACP लागू नहीं की जाती है, तब तक वे हड़ताल खत्म नहीं करेंगे। यह बैठक करीब 1 घंटे तक चली जिसके बावजूद भी कोई हल नहीं निकला। बैठक का आयोजन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के घर पर हुआ। मंत्री प्रभु राम चौधरी के साथ गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और चिकित्सक संगठन के पदाधिकारी भी इसमें शामिल रहे।

CM शिवराज ने दिए ये निर्देश

बता दें कि जब मंत्रियों द्वारा कोशिश किए जाने के बाद भी हड़ताल का कोई निराकरण नहीं निकला तब देर रात CM शिवराज ने एक वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से कलेक्टर और कमिश्नरों से बातचीत की। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने से स्वास्थ्य सेवा बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होनी चाहिए। साथ ही डॉक्टरों की हड़ताल को अनैतिक बताते हुए इस पर कार्रवाई किए जाने के बारे में भी चर्चा हुई।

हड़ताल से किस पर पड़ेगा असर?

इस हड़ताल का असर सबसे ज्यादा गंभीर रूप से बीमार मरीजों पर पड़ेगा। साथ ही भोपाल और इंदौर समेत प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिकी केंद्रों पर भी इसका असर पड़ सकता है।

Ad Image
Latest news
Related news