Friday, October 18, 2024

MP Weather: प्रदेश में 11 और 13 अप्रैल को बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रविवार को सागर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी। बता दें कि भोपाल में हल्की बारिश और छिंदवाड़ा में ओले गिरे थे। बालाघाट में एक घंटे मूसलाधार बारिश हुई। वही मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि सोमवार यानी आज भी भोपाल में बूंदाबांदी होने की संभावना है। नर्मदापुरम, खंडवा, बुरहानपुर और रायसेन में भी बूंदाबांदी की संभावना है। बाकि शहरों को तेज गर्मी परेशान कर सकती है। अगले दो दिन 11 और 12 अप्रैल को भी प्रदेश में कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं। हालांकि, तेज बारिश-आंधी और ओले गिरने की संभावना कम ही है।

भोपाल में 3 बजे के बाद हो सकती है बूंदाबांदी

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में सोमवार यानी आज दोपहर 3 बजे के बाद बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। इससे पहले तापमान 36 से 37 डिग्री के पार पहुंच सकता है। बूंदाबांदी होने का प्रभाव रात के तापमान में देखने को मिल सकता है और तापमान 22 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। दो दिन मौसम सुहाना रहेगा। 13 अप्रैल से फिर बादल छाने की आशंका जताई गई है। ऐसी ही स्थिति प्रदेश के नर्मदापुरम, बुरहानपुर, रायसेन और खंडवा में भी देखने को मिल सकती है।

क्यों बदला मौसम?

मौसम वैज्ञानिक पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि सेंट्रल राजस्थान पर चक्रवात सक्रिय है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। यह महाराष्ट्र के मध्य क्षेत्र से लेकर तमिलनाडु तक गुजर रही है। यही वजह है कि बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदेश में प्रवेश कर रही है। इससे सुबह तो मौसम सुहाना रहता है, लेकिन दोपहर के बाद काले बादलों का सिलसिला शुरू हो जाता है और हल्की बूंदाबांदी भी होने लगती है।

Ad Image
Latest news
Related news