Thursday, September 19, 2024

MP News : क्या प्रदेश सरकार अतिथि शिक्षकों को दिखाएगी बाहर का रास्ता? शिक्षा विभाग के एक पत्र ने मचाई खलबली

Atithi Shikshak in MP : एमपी में अब अतिथि शिक्षकों को बड़ा झटका लग सकता है। शिक्षा विभाग की तरफ से एक पत्र जारी किया गया है। जिसके बाद से ही अतिथि शिक्षकों की टेंशन बढ़ गई है। इस पत्र में 30 प्रतिशत से कम रिजल्ट लाने वाले अतिथि शिक्षकों को नौकरी में न रखने की बात कही गई है। जिसको लेकर अतिथि शिक्षकों में खलबली मच गई है।

क्या है पूरा मामला

एमपी बोर्ड के रिजल्ट जारी किए गए थे। इस रिजल्ट में पास करने वाले बच्चों के परसेंट इस बार ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। इस रिजल्ट 70 फीसदी भी पार नहीं हो पाया है। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 60 से 65 प्रतिशत के आसपास रहा है। जिसके बाद से कई सवाल उठने शुरु हो गए थे।

रिजल्ट आने बाद हुई थी जांच

एमपी बोर्ड 2024 का रिजल्ट आने के बाद जांच की गई थी। जिसमें अब खराब रिजल्ट का जिम्मेदार अतिथि शिक्षकों को बनाया गया है। खराब रिजल्ट आने के बाद अब अतिथि शिक्षकों की टेंशन बढ़ गई है। इधर अनुमान लगाया जा रहा 30 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले शिक्षकों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। ऐसे करीब 15,000 अतिथि शिक्षक हैं, जिन्हें हाथ से नौकरी गंवानी पड़ सकती है। अब देखना दिलचस्प होगा कि यदि अतिथि शिक्षकों को नौकरी से बाहर निकाला जाता है तो इस पर अतिथि शिक्षकों के संघ का क्या स्टैंड होगा।
बता दें कि, लोक शिक्षण संचानालय मध्यप्रदेश की ओर से एक आदेश में कहा गया था कि 30 परसेंट से कम परीक्षा परिणाम वाले अतिथि शिक्षकों को नौकरी पर न रखने की बात कही गई है। अब ऊंट किस ओर करवट लेगा, ये देखना भी दिलचस्प होगा। ये फैसला अतिथि शिक्षकों के पक्ष में जाता है या फिर करीब 15 हजार शिक्षकों को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा।

Ad Image
Latest news
Related news