Wednesday, October 2, 2024

नौतपा की शुरुआत…मंदसौर, गुना-अशोकनगर समेत यहां लू का रेड अलर्ट! इन जिलों में आंधी-बारिश की चेतावनी

भोपाल। एमपी में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। ऐसा लग रहा है मानो सूरज आग उगल रहा है. एमपी में आज से नौतपा का असर रहेगा, जिसके चलते तापमान में और भी बढ़ोतरी हो सकती है और भीषण गर्मी का असर रहेगा. नौतपा के पहले ही दिन प्रदेश के कई जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी भी जारी की है.

यहां रेड अलर्ट!

नौतपा के साथ ग्वालियर-चंबल रीजन में गर्म हवाओं का कहर बरसना शुरु हो जाएगा और भीषण गर्मी पड़ेगी. आईएमडी ने आज यानी कि शनिवार को अशोकनगर, गुना, निवाड़ी में भीषण लू की चेतावनी है, इन शहरों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं नीमच, मंदसौर, ग्वालियर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, मुरैना, दतिया, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर शहरों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

बारिश की चेतावनी

नौतपा की शुरुआत हो गई है, लेकिन अभी भी एमपी में बेमौसम बारिश का सिलसिला नहीं थम रहा है. आईएमडी के मुताबिक, आज छिंदवाड़ा, सिवनी, पांढुर्ना, मंडला और बालाघाट में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन शहरों के लिए अलर्ट जारी किया है.

मालवा-निमाड़ में भीषण गर्मी!

मालवा-निमाड़ रीजन में भी तपती गर्मी देखी जा रही है. शुक्रवार को राजगढ़ सबसे गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल, राजगढ़, रतलाम, आगर मालवा, शाजापुर, उज्जैन, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर और देवास जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि शुक्रवार को 12 शहरों का तापमान 44 डिग्री से ज्यादा रहा.

बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानी कि 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. ज्योतिषों के मुताबिक, आम धारण है कि अगर नौतपा में बारिश होती है, तो पानी कम गिरता है. बता दें कि नौतपा का असर अगले 9 दिनों तक रहेगा.

Ad Image
Latest news
Related news