Friday, October 18, 2024

MP NEWS : व्यापम घोटाला की फाइल फिर से ओपन होगी, इंस्पेक्टर राहुल के राज खुलेंगे

भोपाल। एमपी के माथे पर कलंक, व्यापम घोटाला की फाइल फिर से ओपन होगी। CBI ने ही कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट प्रस्तुत की थी और अब सीबीआई ही इसे ओपन करेगी क्योंकि रिश्वतखोरी के बाद बर्खास्त इंस्पेक्टर राहुल राज, व्यापम घोटाले का भी जांच अधिकारी था। यह पता लगाना जरूरी है कि उसने व्यापम घोटाले की जांच में कितनी ईमानदारी और कितनी बेईमानी की है।

24 घंटे में किया बर्खास्त

राजस्थान के रहने वाले CBI इंस्पेक्टर राहुल राज को पहले रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया और फिर बर्खास्त कर दिया गया। कोर्ट के आदेश पर फिलहाल राहुल राज जेल में है। उस पर आरोप है कि उसने नर्सिंग घोटाले में घोटालेबाजों से रिश्वत लेकर उनकी मर्जी के मुताबिक रिपोर्ट बनाई गई। CBI की एंटी करप्शन टीम ने पूरे 3 महीने तक एविडेंस कलेक्ट किए। इसका फायदा यह हुआ की गिरफ्तारी के मंत्र 24 घंटे के भीतर भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त कर दिया गया।

एमपी पुलिस ने सबूत जुटाए थे

अब खुलासा हुआ है कि, इंस्पेक्टर राहुल राज मध्य प्रदेश के सबसे बड़े व्यापम घोटाले में भी जांच अधिकारी था। CBI के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि राहुल राज को व्यापमं महाघोटाले से जुड़े कई अहम केस की जांच भी सौंपी गई थी। अतः इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि व्यापम घोटाला में भी रिश्वत लेकर घोटालेबाजों को क्लीन चिट दी गई होगी। इस प्रकार के आप पहले भी लगते रहे हैं। व्यापम घोटाला की जांच करने वाले कई पुलिस अधिकारियों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर यह दावा किया था कि उन्होंने सभी सबूत इकट्ठे कर लिए थे और घोटालेबाज को हर हाल में कोर्ट से सजा मिलनी चाहिए थी परंतु सीबीआई ने क्लोजर रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी।

इंस्पेक्टर राहुल राज के बड़े कनेक्शन थे

राहुल राज को लेकर पूरे महकमे में चर्चाओं का दौर है। कहा जा रहा है कि राहुल राज का अधिकारियों पर भी गहरा प्रभाव था। इसलिए उसे गृहमंत्री अवॉर्ड भी मिला था। अधिकारियों को इस बात के भी पक्के सबूत मिल चुके हैं कि राहुल ने ही सीबीआई के दूसरे अधिकारियों को रिश्वत के खेल में शामिल किया था। CBI के DSP आशीष प्रसाद, रिषिकांत असाठे और सुशील मजोका को भी उसने ही प्रलोभन देकर गुमराह किया था।

Ad Image
Latest news
Related news