Wednesday, October 2, 2024

स्टेशन से जयसिंहपुरा तक नया ट्रैक बनने का काम शुरू, PLATFORM भी बनेगा

भोपाल। रेलवे स्टेशन से जयसिंहपुरा तक एक नया ट्रैक बिछाने का शुरू हो गया है। हरिफाटक पुल के नीचे श्री महाकाल महालोक के सामने ही TRAIN का स्टापेज होगा। रेलवे ने इसके लिए गदा पुलिया क्षेत्र में रिटर्निंग वाल भी बना दी है। सिंहस्थ 2028 में नए प्लेटफार्म का काफी अधिक उपयोग होगा। श्री महाकाल महालोक के बनने के कारण उज्जैन में यात्रियों का आवागमन बढ़ा है।

यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने रेलवे स्टेशन से लेकर गदा पुलिया के आगे जयसिंहपुरा तक नया ट्रैक डालने की योजना बनाई है। यहां जमीन के समतलीकरण के बाद ट्रैक डालने का काम शुरू हो गया है। रेलवे ने इसके लिए पटरियां भी मौके पर रख दी हैं। इसके अलावा हरिफाटक पुल के नीचे ट्रेनों के स्टापेज के लिए नया प्लेटफार्म भी बनाया जा रहा है। रेलवे ने गदा पुलिया के समीप रिटर्निंग वाल का काम भी पूरा कर दिया है।

सिंहस्थ में भी होगा नए ट्रैक व प्लेटफार्म का काम

इससे रेल यातायात सुगम हो सकेगा। वहीं सिंहस्थ 2028 में इस प्लेटफार्म का खासा उपयोग हो सकेगा।प्लेटफार्म नंबर सात व आठ का उपयोग नहीं मीटरगेज ट्रेनों के संचालन बंद होने के बाद रेलवे ने प्लेटफार्म नंबर सात को ब्राडगेज में बदल दिया है, इसके अलावा सालों से प्लेटफार्म नंबर आठ का उपयोग केवल स्पेशल ट्रेनों को स्टेशन पर रोकने के लिए ही किया जाता है। इन दोनों प्लेटफार्म का नवीनीकरण किया जा चुका है। जहां ट्रेनों का ठहराव नहीं हो रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि नागदा एंड की ओर दोनों प्लेटफार्म को पटरियों से नहीं जोड़ा है। इससे इन प्लेटफार्म पर ट्रेनों को नहीं रोका जा रहा है। 200 मीटर के हिस्से में पटरियों को बिछाने के अलावा इलेक्ट्रिफिकेशन, सिग्नलिंग के अलावा अन्य छोटे-छोटे काम किए जाना शेष है। इसके बाद ही इन प्लेटफार्म का उपयोग किया जा सकेगा। इन कामों को पूरा करने के लिए 12 से 15 दिन का समय लगेगा। ब्लाक लेने के साथ ही ट्रेनों का संचालन पूर्व की तरह मैनुअल तरीके से होगा। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही 200 मीटर के हिस्से को लिंक करने का काम शुरू हो सकता है।

Ad Image
Latest news
Related news