Wednesday, October 2, 2024

मध्य प्रदेश के हिस्सों में नमी के कारण छाए रहेंगे बादल

भोपाल। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बनी चार मौसम प्रणालियों के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में नमी से मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहने के आसार जताए गए हैं.

जबलपुर संभाग जैसे जिलों में वर्षा की आशंका जताई गई

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम में नमी होने के कारण जबलपुर संभाग जैसे जिलों में बारिश होने के आसार जताए गए है. प्रदेश में वातावरण में नमी की वजह से जिलों के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना कम है.

प्रदेश के जिलों में मौसम का हाल

ग्वालियर, चंबल और संभाग के जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है. हालांकि पिछले 24 घंटों में शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक मंडला में 7.4, छिंदवाड़ा में 6.0 और सिवनी में 0.6 मिलीमीटर की वर्षा हुई हैं. मौसम विज्ञान केंद्र की जानकारी के मुताबिक अभी के समय में वातावरण में एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान देश के आस-पास द्रोणिका के रूप में सक्रिय हो गया है. उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश की हवा के ऊपरी भाग में एक तूफान बना पड़ा है. इस चक्रवात से लेकर उत्तरी महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो पूर्वी मध्य प्रदेश से होकर जा रही है.

तापमान के बढ़ने की संभावना हुई कम

मौसम विज्ञान केन्द्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना हैं कि वर्तमान में हवाओं का रूख दक्षिणी एवं दक्षिणी- पश्चिमी में बना हुआ है. हवाओं के साथ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से कुछ नमी आ रही है. इससे प्रदेशो के इलाकों में बादल छाए हुए है. इस कारण से तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार फिलहाल कम है.

Ad Image
Latest news
Related news