Tuesday, October 1, 2024

तेज बारिश और आंधी तूफान के साथ फिर आई बारिश, भोपाल-जबलपुर-छिंदवाड़ा समेत इन शहरों में आईएमडी का अलर्ट!

भोपाल। मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव बना हुआ है, यही कारण है कि प्रदेश में बेमौसम बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. रविवार और सोमवार को राजधानी भोपाल और इंदौर समेत प्रदेश के कई इलाकों पर बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई। लेकिन बेमौसम बारिश का दौर अभी थमा नहीं है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कई शहरों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

इन शहरों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

आईएमडी ने अगले 24 घंटे के दौरान एमपी के कई शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को बैतूल, नर्मदापुरम, खंडवा, धार, खरगोन, अनूपपुर, डिंडोरी, सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा जिलों में बारिश होने की संभावना है।

गरज चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, हरदा, राजगढ़, बुरहानपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ, इंदौर, देवास, उज्जैन, शाजापुर, रीवा, सतना, मऊगंज, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, पन्ना, सागर और मैहर जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है।

तापमान में आई बढ़ोतरी

बारिश के कारण से एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। सोमवार को कई क्षेत्रों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया. खरगोन में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बारिश वाले स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण प्रदेश का मौसम ऐसा बना हुआ है और बारिश देखी जा रही है. 24 अप्रैल तक ये मौसम प्रणाली एक्टिव रहेगी, वहीं 26 अप्रैल से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हो सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news