Monday, September 30, 2024

MP News: प्रथम चरण का प्रचार आज शाम 6 बजे होगा बंद, लांजी, बैहर और परसवाड़ा में शाम 4 बजे खत्म होगा प्रचार-प्रसार

भोपाल। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। सभी पार्टियां प्रचार-प्रसार में जुटी हुई है। लेकिन लोकसभा निर्वाचन-2024 के प्रथम चरण में मध्य प्रदेश के जिन 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 19 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है, वहां पर 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बालाघाट के 3 विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही मतदान होना है, 17 अप्रैल को शाम 4 बजे से ही चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया

वहीं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के 48 घंटे पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को जो उस निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह क्षेत्र छोड़ना होता है। इस हेतु सघन अभियान चलाया जाता है। प्रथम चरण में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र शहडोल, सीधी, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

तीसरे चरण के लिए 28 प्रत्याशियों के लिए भरे नामांकन

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की सीटों पर नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है। मंगलवार को तीसरे दिन 28 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र जमा किए। अब तक 50 अभ्यर्थी अपना नामांकन जमा कर चुके हैं। मंगलवार को 28 प्रत्याशियों ने 51 नामांकन-पत्र प्रस्तुत किए। 12 अप्रैल से अब तक 50 अभ्यर्थियों द्वारा 78 नाम निर्देशन-पत्र दाखिल किए जा चुके हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि शुक्रवार, 19 अप्रैल है। इसके अगले दिन शनिवार, 20 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। सोमवार 22 अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे। तीसरे चरण के लिए मंगलवार, 7 मई को मतदान होगा। सभी चरणों के मतदान की मतगणना मंगलवार, 4 जून को होगी।

Ad Image
Latest news
Related news