Monday, September 30, 2024

CBI – ED का डर दिखाकर बुजुर्ग महिला से लाखों की ठगी, क्राइम ब्रांच ने आरोपी को किया गिरफ्तार

भोपाल। मध्य प्रदेश के ग्वालियर क्राइम ब्रांच की साइबर क्राइम विंग के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। क्राइम विंग ने बुजुर्ग महिला से 51 लाख रुपये की ठगी करने वाले मास्टरमाइंड को भिलाई से गिरफ्तार किया है।

पढ़ा- लिखा है आरोपी

आरोपी ने जिन खातों में ठगी के रुपये ट्रॉसफर किये थे, वह खाते गुजरात, जम्मू कश्मीर और संयुक्त अरब अमीरात से हैंडल हो रहे थे। पुलिस के अनुसार उसने MCA किया हुआ है साथ ही वो मास्टर्स इन आईटी भी है. इसने यूएई में एक कम्पनी खोली है. आरोपी के पास से आधार कार्ड और एटीएम कार्ड का पूरा जखीरा मिला है जो अलग – अलग लोगों के नाम से बने हुए हैं.

CBI- ED का डर दिखाकर की ठगी

दरअसल ग्वालियर निवासी आशा भटनागर ने शिकायत की थी कि उसके पास किसी अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और बोला कि आपके डॉक्यूमेन्ट पर एक SIM इश्यू हुआ है, जिसमें आपका आधारकार्ड लगा हुआ है और इस सिम से कई बच्चियों को अश्लील मैसेज भेजे गये हैं। अज्ञात व्यक्ति ने आशा को बताया कि उसके खिलाफ 24 FIR मुंबई पुलिस ने दर्ज की है। उसने कहा कि अगर आपने ऐसा कोई अपराध नहीं किया है तो आपको अपनी ऑनलाइन FIR करनी होगी। जिसकी प्रक्रिया बताते हुए उसने स्काईप एप्लीकेशन डाउनलोड कराके स्काईप से वीडियो कॉल करा दी। वीडियो कॉल कनेक्ट होने के बाद उसने मनी लान्ड्रिंग की बात कही और सभी खातों की जानकारी लेते हुए इनकी जाँच ED, CBI से कराए जाने की बात कही और यह भी कहा गया कि आपके खातों की रकम यदि सही पायी गई तो 24 घण्टे के अन्दर आपके अकाउन्ट में पैसे रिफण्ड कर दिये जाएंगे.

51 लाख रुपए कर दिेए ट्रांसफर

बुजर्ग महिला को आरोपी द्वारा हिदायत दी गई कि आपको इस बारे में किसी को कुछ नही बताना है और जब तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक किसी को कोई कॉल नहीं करनी है। डरी हुई बुजुर्ग महिला ने तुरंत बैंक पहुंचकर FD तुड़वाकर ठगों द्वारा बताए गए अकाउन्ट में 51 लाख रुपए ट्रॉसफर कर दिए. पुलिस ने जब जांच – पड़ताल की तो पता लगा कि जिन खातों में रुपए भेजे गए हैं सभी गुजरात और जम्मू कश्मीर के हैं और उनसे ये रुपए संयुक्त अरब अमीरात के एक खाते में ट्रांसफर हुई है और यह कंपनी भिलाई के रहने वाले एक युवक की है.

पुलिस कर रही आरोपी की तलाश

सूचना के बाद ग्वालियर पुलिस की एक टीम को भिलाई रवाना किया गया। जहाँ आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आरोपी से अन्य व्यक्तियों के कई आधार कार्ड, पासबुक, चेकबुक, एटीएम कार्ड, लैपटॉप, मोबाइल फोन, आईपेड व अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। आरोपी के अन्य साथियों की तलाश की जा रही है।

Ad Image
Latest news
Related news