Monday, September 30, 2024

Lok Sabha Election 2024 मध्य प्रदेश में लोकसभा तारीखों का ऐलान, पढ़ें डिटेल

भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया कि देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं 1.82 करोड़ मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। हालांकि 21.50 करोड़ युवा मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा चुनावों में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा। मप्र में चार चरणों में मतदान संपन्न होगा और पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को शुरु होगी। वहीं 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई को मतदान होगें जब्कि 4 जून को चुनाव का रिजल्ट आएगा।

इतने मतदाता ने किया रजिस्टर्ड

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं, 1.82 करोड़ मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। हालांकि, 21.50 करोड़ युवा मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे।

सी विजिल एप पर कर सकेगे शिकायत

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जाएंगे ताकि वोटर्स को अपने अधिकार का इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत न हो. वहीं, आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। सी विजिल एप के इस्तेमाल के जरिए से आम लोग निर्वाचन आयोग से किसी भी दल अथवा उम्मीदवार की आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं.

सुविधाएं

85 साल से ज्यादा से मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा मिलेगी। नॉमिनेशन से पहले चुनाव आयोग बुजुर्गों के लिए फॉर्म मुहैया कराएगा।
दूर-दुर्गम इलाकों तक चुनाव आयोग की पहुंच होगी, ताकि हर कोई मतदान कर सके।
हर पोलिंग बूथ में पीने के पानी और बाथरूम की सुविधा होगी।

प्रदेश में भाजपा ने कई चेहरे बदले

चुनाव आयोग की ओर से तारीखों की घोषणा से पहले ही लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टियों ने अपने उम्मीदवार मैंदान में उतार दिए. एमपी में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में कई चेहरों को बदल दिए हैं। वहीं, कई सीटों पर पुराने प्रत्याशियों पर ही भरोसा जताया गया है. पहली लिस्ट में बीजेपी मध्य प्रदेश के लिए 24 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. विदिशा से शिवराज सिंह चौहान और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट दिया गया है. गुना से केपी यादव की जगह सिंधिया को टिकट मिला है. 2019 के लोकसभा चुनाव में सिंधिया को K.P यादव को पटखनी दी थी. भोपाल से साध्वी प्रज्ञा सिंह को इस बार टिकट नहीं दिया गया है. उनकी जगह पूर्व मेयर आलोक शर्मा को भाजपा ने मैदान में उतारा है. सागर से मौजूदा सांसद राजबहादुर सिंह का पत्ता साफ हो गया है. इनके बदले बीजेपी ने यहां से महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष लता वानखेड़े को मैदान में उतारा है. मुरैना से पार्टी ने शिवमंगल सिंह तोमर पर भरोसा जताया है. इसके अलावा ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाहा को टिकट दिया गया है. सतना से गणेश सिंह को टिकट मिला है.

साल 2019 लोकसभा चुनाव में क्या रहे नतीजे?

प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने एमपी में शानदार प्रदर्शन किया था. बीजेपी ने यहां 28 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, 1 सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के एक मात्र सांसद नकुलनाथ हैं. कांग्रेस सांसद नकुलनाथ एमपी के पूर्व सीएम और कांग्रेस के कद्दावर नेता कमलनाथ के बेटे हैं. छिंदवाड़ा सीट पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ माना जाता है. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ के बीजेपी में जानें की अटकलें थी, बाद में दोनों ही नेताओं ने इसे अफवाह करार दिया था.

Ad Image
Latest news
Related news