Sunday, September 29, 2024

प्रदेश में अभी जारी रहेगा आंधी-बारिश का दौर, मार्च में इस दिन से साफ रहेगा मौसम

भोपाल। मार्च का महीने में हल्की ठंडी और हल्की गर्मी का अहसास होता है, मगर इस साल मौसम में कुछ अलग प्रकार के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. प्रदेश में कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई है। वहीं कई शहरों में बारिश हो रही है।

मौसम का मिजाज बदला

एमपी की राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में मौसम तेजी से बदला। कई शहरों में बीते 2 दिन से ओलावृष्टि और बारिश हो रही है। साथ में आंधी भी चल रही है. इस कारण तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, आज भी प्रदेश में कई शहरों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं।

कई इलाकों में ओलावृष्टि का अलर्ट

दक्षिणी सागर, चित्रकूट, उत्तरी छतरपुर, सतना, खजुराहो, पन्ना, रीवा, दमोह, मऊगंज और सीधी में मध्यम गरज के साथ आंधी और ओलावृष्टि होने की संभावना है तो रायसेन में हल्की आंधी आ सकती है. वहीं, दतिया, रतनगढ़, भिंड, छिंदवाड़ा, सिवनी, पांढुर्ना, कटनी, सीधी, शहडोल, उमरिया, बांधवगढ़,सिंगरौली, मैहर, अनूपपुर, अमरकंटक, उत्तरी मंडला, दक्षिण जबलपुर और डिंडोरी में भी तापमान गिरा है।

तूफान और बारिश के साथ ओलावृष्टि

मार्च का महीना आम तौर पर हल्का ठंडा और गर्म रहता है, मगर इस साल मौसम में कुछ अलग प्रकार के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई है। वहीं कई जिलों में बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 15 मार्च के बाद मौसम में परिवर्तन आ सकता है. तापमान में बढ़ोतरी होगी, तो ठंड कम होगी।

15 मार्च के बाद बदलेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश के मुताबिक आने वाले समय में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। 15 मार्च के बाद से मौसम में गर्मी आएगी। साथ ही तापमान में बढ़ोतरी के साथ धूप भी तेज पड़ेगी। प्रदेश के 32 से ज्यादा जिलों में मौसम अभी ठंडा बना हुआ है। कई जगहों पर आंधी के साथ बारिश हो रही है तो वहीं कुछ जिलों में ओलावृष्टि भी दर्ज की गई है।

Ad Image
Latest news
Related news