Sunday, September 29, 2024

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की संभावना

भोपाल। एमपी में लगातार चौथे दिन बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के करीब 30 शहरों में गरज चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जताई है। वहीं प्रदेश के कई शहरों में गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार जताए गए हैं। मुरैना, धार, अलीराजपुर, डिंडोरी, कटनी, शिवपुरी, रीवा, दमोह, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर टीकमगढ़, सिंगरौली, सीधी, मऊगंज, सतना, निवाड़ी, ग्वालियर और शहडोल संभाग कई शहरों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। कई जगह ओलावृष्टि भी हो सकती है।

ओले गिरने के फसलों को हुआ नुकसान

बता दें, पिछले 4 दिन से मध्य प्रदेश के 35 से अधिक जिलों में बारिश, ओले और आंधी ने तबाही मचा दी। बेमौसम बरसात ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. ओले गिरने से हजारों किसानों की चने-गेहूं की फसल समेत रबी की फसल बर्बाद हो गई. हालांकि, सरकार ने सर्वे कराने के बाद मुआवजा देने की बात कही है. रविवार को भी चित्रकूट, छतरपुर, दतिया, रीवा समेत कई इलाकों में ओले गिरे। सतना, रीवा और सीधी में भी हल्की बारिश हुई।

बारिश से बढ़ी गलन

प्रदेश में पिछले 4-5 दिनों से होर रही बारिश ने एक बार फिर से गलन प्रदेश में बढ़ गई है। सोमवार सुबह कई क्षेत्रों में कोहरा छाया रहा। कई शहरों में दृश्यता बेहद कम रह गई। सड़कों पर चालक दिन में भी लाइट जलाकर वाहन चलाते हुए दिखाई दिए। बारिश और ओलावृष्टि के बाद कोहरे की दस्तक ने ठिठुरन एक बार फिर बढ़ा दी है।

बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें

बेमौसम हो रही बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते किसानों की परेशानी बढ़ गई। ग्रामीण इलाकों में हुई बारिश के बाद किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं, चने और सरसों की फसलों पर संकट खड़ा हो गया। श्योपुर के विजयपुर और कराहल के कुछ गांव में बारिश के साथ आसमान से गिरे ओले की वजह से फसल जमीन में बिछ जाने से किसानों को काफी नुकसान हुआ। फसल को देखकर परेशान अन्नदाता फसल के नुकसान को लेकर सरकार से मदद की गुहार लगाकर जल्द ही फसलों के नुकसान का सर्वे कराते हुए मुआवजे की उम्मीद कर रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news