Sunday, September 29, 2024

भोपाल से रवाना हुई महिला बाइक रैली, पर्यटन स्थलों की सैर करेंगी राइडर्स

भोपाल। एमपी के पर्यटन स्थलों को प्रचारित करने के उद्देश्य से प्रदेश में पर्यटन बोर्ड द्वारा महिला बाइकिंग इवेंट “क्वींस आन द व्हील्स” का आयोजन किया जा रहा है। रैली शनिवार सुबह शहर के श्यामला हिल्स पर स्थित एमपी जनजातीय संग्रहालय से रवाना हुई। रैली में शामिल सभी महिलाएं प्रोफेशनल राइडर हैं, जो साहस और उत्साह साथ के अभियान के लिए रवाना हुईं। एमपी पर्यटन बोर्ड के संयुक्त संचालक (एडवेंचर) डॉ. SK श्रीवास्तव एवं उप संचालक फायनेंस वीरेंद्र खंडेलवाल ने बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इतना किमी का सफर तय करेंगी महिला राइडर्स

देशभर की 25 महिला बाइक राइडर्स 1400 किलोमीटर का सफर तय कर 8 मार्च (महिला दिवस) को वापस भोपाल लौटेंगी। ये सभी महिलाएं प्रदेश के प्रमुख पर्यटन गंतव्यों पर जाकर उन्हें एक्सप्लोर करेंगी और इसके माध्यम से यह संदेश दिया जाएगा कि मप्र के पर्यटन स्थल महिलाओं के भ्रमण के लिए सुरक्षित हैं। डॉ SK श्रीवास्तव ने बताया कि एमपी में महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इस रैली का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देते हुए एमपी को महिला यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और सशक्त गंतव्य के रूप में स्थापित करना है।

इन स्थानों पर करेंगी सैर

भुवनेश्वर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, नागपुर, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, देवास इत्यादि स्थलों की महिला राइडर्स की यह रैली भोपाल से सांची, ग्वालियर, चंदेरी, ओरछा और खजुराहो जैसे प्रतिष्ठित स्थलों और कुनो जंगल के रास्ते से होते हुए भोपाल में संपन्न होगी। इस दौरान यह महिला बाइकर्स प्रदेश की समृद्ध विरासत, जीवंत संस्कृति और अदम्य वन्यक्षेत्रों का अनुभव करेंगी। महिला बाइकर्स चंदेरी के पास प्राणपुर में विकसित किए गए देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज को भी देखेंगी। ओरछा की राफ्टिंग एवं बेस्ट टूरिस्ट विलेज लाडपुरा खास का भ्रमण, कूनो नेशनल पार्क के पास विकसित कूनो फारेस्ट रिट्रीट में लग्जरी ग्लैम्पिंग का अनुभव लेंगी। अन्य मुख्य आकर्षणों में ऐतिहासिक शहर ग्वालियर, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो का आदिवर्त संग्रहालय भी शामिल होगा।

यह है रैली का मार्ग

2 मार्च – भोपाल-सांची-विदिशा-मुगावली-चंदेरी
3 मार्च – चंदेरी-शिवपुरी-पोहरी-कूनो
4 मार्च – कूनो-पोहरी-मोहना-ग्वालियर-मितावली-पढ़ावली-ग्वालियर
5 मार्च – ग्वालियर-दतिया-झांसी-ओरछा
6 मार्च – ओरछा-निवाड़ी-बमीठा-खजुराहो
7 मार्च – खजुराहो-छतरपुर-गुलगंज-बड़ा मलहरा बंडा- सागर
8 मार्च – सागर-राहतगढ़-ग्यारसपुर-विदिशा बायपास-सांची-भोपाल

Ad Image
Latest news
Related news