Sunday, September 29, 2024

MP Weather: बारिश-ओले के साथ होगी मार्च की शुरुआत, 22 जिलों में अलर्ट, किसानों की दी गई सलाह

भोपाल। एमपी में अगले 2 दिन तक बारिश और ओले गिरने का सिलसिला रहेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश में 1 और 2 मार्च के लिए बारिश, ओले और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को उज्जैन, ग्वालियर समेत 22 शहरों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके अलावा भोपाल समेत 7 शहरों में तेज बारिश होने की संभावना है। बारिश-ओले से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा खेतों में रखी कटी हुई फसलें भी खराब हो सकती हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

ओले गिरने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। राजधानी भोपाल में 1 मार्च को बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके लिए मौसम केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 2 मार्च को भी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि 3 मार्च को बादल छाए रहेंगे।

इन जिलों में फसलों को हो चुका नुकसान

मौसम विभाग के मुताबिक, ईरान के आसपास चक्रवात के रूप में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से गुरुवार रात से ही पूरे प्रदेश में मौसम बदला रहा और बारिश का दौर शुरू हो गया। इससे पहले बारिश, तेज आंधी और ओलों ने भोपाल, छिंदवाड़ा, रायसेन, शाजापुर, सीहोर, उज्जैन समेत प्रदेश के 20 शहरों में गेहूं और चने की फसलों नुकसान पहुंचाया।

आज इन शहरों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, झाबुआ, धार, अलीराजपुर, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, देवास, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, विदिशा, सागर, भोपाल, दमोह, गुना, अशोकनगर, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, भिंड, निवाड़ी, दतिया, छतरपुर समेत कई शहरों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

2 मार्च को इन इलाकों में ओले गिरने की आशंका

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 2 मार्च को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, जबलपुर, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा में ओले गिर सकते हैं। वहीं, रायसेन, नर्मदापुरम, विदिशा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज में गरज-चमक के साथ बारिश होगी।

Ad Image
Latest news
Related news