Monday, September 23, 2024

MP News: नकली मार्कशीट बनाने वाला गिरोह का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

भोपाल: प्रदेश के इंदौर जिला पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो किसी भी संस्था की जाली डिग्री, डिप्लोमा बना देता था। पुलिस के अनुसार ये अंतरराज्यीय गिरोह है जो कई राज्यों में सक्रिय है। इंदौर पुलिस ने खुफीया जानकारी के आधार पर करवाई करते हुए फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस दौरान पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा और उन से पूछताछ से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने यूनिवर्सिटी सहित फर्जी मार्कशीट से जुड़े दलालों को भी पकड़ा है।

पांच साल से थे सक्रिय

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी 20 हजार से लेकर लाखों रुपये तक लेते थे। ये पांच साल से इस काम को कर रहे थे। हमने लगभग 100 मार्कशीट जब्त किया है। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ चल रही है। एक अरोपी कोचिंग सेंटर चलाता था। जांच चल रही है और खुलासे होने की उम्मीद है। इनके खातों की जांच की जांच करोड़ो का लेनदेन होने का पता चला है। इनके बैंक अकाउंट की जानकारी निकाली जा रही है। बाकी आरोपियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

फार्मा संबंधित डिग्री सबसे अधिक

जब्त की हुई मार्कशीट और डिग्री में सबसे ज्यादा फार्मा से संबंधित डिग्री हैं। इसके अलावा 10 वीं और 12 वीं के मार्कशीट भी मिलें। गिरोह सभी प्रोफेशनल डिग्री के जाली मार्कशीट और डिग्री बनाती थी। पुलिस इनके साथियों को पकड़ने के लिए पूछताछ कर रही है।

Ad Image
Latest news
Related news