Thursday, September 19, 2024

MP News: निशातपुरा होगा भोपाल का चौथा बड़ा स्टेशन, रेलवे को होगा यह फायदा

भोपाल। निशातपुरा स्टेशन भोपाल का चौथा बड़ा रेलवे स्टेशन होगा। इन दिनों स्टेशन पर फिनिशिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। शनिवार को यहां पीने के पानी की व्यवस्था के अलावा प्रवेश पर टाइल्स लगाने का कार्य लगभग पूरा हो गया है। इसके अलावा एसएंडटी विभाग के कम्युनिकेशन सिस्टम के कार्य अगले तीन दिन में पूरे हो जाएंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक स्टेशन का उद्घाटन मई के तीसरे और चौथे सप्ताह तक हो सकता है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया सकता हैं। बता दें कि पिछले एक सप्ताह से यहां बहुत तेजी से कार्य हो रहा है। स्टेशन पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों के मुताबिक वह अगले 8 दिन में सभी कार्य पूरे कर लेंगे।

निशातपुरा होगा चौथा बड़ा स्टेशन

आपको बता दें कि राजधानी में भोपाल, रानी कमलापति और संत हिरदाराम नगर स्टेशन के बाद निशातपुरा चौथा बड़ा स्टेशन होने वाला है। यहां एक साल बाद यात्री सुविधाएं आगे भी बढ़ाई जाएंगी। अभी प्लेटफार्म के अलावा दोनों तरफ एप्रोच रोड बनकर तैयार हो गया है। यहां स्टेशन के लिए बनाया जाने वाला प्लेटफॉर्म लगभग 700 मीटर का है।

रेलवे अधिकारियों ने दी जानकारी

रेलवे अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि कुछ ट्रेनें निशातपुरा से होकर इंदौर-उज्जैन के अलावा बीना गुना के लिए रवाना होती हैं। लेकिन इनका स्टॉपेज भोपाल होने की वजह से इन्हें भोपाल लाना पड़ता है। यहां इंजन परिवर्तित किए जाते हैं। इस प्रक्रिया में 45 मिनट का समय लगता हैं। तब तक इंजनों के मूवमेंट से लूप लाइनें व मेन लाइनें बिजी हो जाती हैं। दूसरी ट्रेनों पर भी इसका प्रभाव पड़ता हैं।

Ad Image
Latest news
Related news