Monday, September 16, 2024

अतिक्रमण से बेसमेंट को मुक्त कराने के लिए नगर निगम ने जारी की सार्वजनिक सूचना

भोपाल: नगर निगम ने बहुमंजिला इमारतों में बने बेसमेंट को कारों की पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे बेसमेंट को पार्किंग से मुक्त कराने के लिए नगर निगम ने नोटिस जारी किया है। निगम ने सार्वजनिक सूचना जारी कर बेसमेंट में कब्जा करने वालों को चेतावनी दी है। नगर निगम ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वे एक महीने के भीतर बेसमेंट को पार्किंग से मुक्त करें। यदि वह ऐसा नहीं करते है तो इसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

महीने समाप्ति के बाद कार्रवाई शुरू

नोटिस जारी होने के बावजूद भी बेसमेंट को खाली नहीं किया गया। इसके बाद जब कार्रवाई करने नगर निगम की टीम पहुंची तो दुकानदार तर्क रखते थे कि कार्रवाई से पूर्व उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई थी । उन्हें दुकान खाली करने का समय नहीं दिया गया। इसके चलते कई बार निगम की टीम को कार्रवाई बीच में ही छोड़कर खाली हाथ लौटना पड़ा था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। निगम ने स्पष्ट किया है कि सार्वजनिक रूप से जारी की गई सूचना को ही नोटिस माना जाएगा और मामले में कार्रवाई की जाएगी। इससे अब बार-बार भवनों को नोटिस जारी नहीं करना पड़ेगा। एक महीने का समय समाप्त होते ही निगम बेसमेंट को पार्किंग के लिए मुक्त कराने के लिए स्वतंत्र रूप से कार्रवाई करेगा।

लोगों के बीच हड़कंप मचा

निगम द्वारा जारी इस सार्वजनिक सूचना के बाद पार्किंग पर कब्जा करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि निगम द्वारा जारी कि गई सार्वजनिक सूचना के दो मायनें हैं। पहला तो यह कि इसके बाद अब निगम को बार-बार नोटिस जारी नहीं करना होगा, अब वह इस दायित्व से मुक्त है। दूसरा इसके माध्यम से निगम ने बेसमेंट में कब्जा करने वालों को अतिक्रमण हटाने के लिए एक माह का समय भी निश्चित कर दिया है। वह बाद में यह नहीं कह सकते कि उन्हें समय नहीं दिया गया था।

Ad Image
Latest news
Related news