Saturday, September 7, 2024

Homemade Hair Conditioners: मॉनसून में बालों से फ्रिज को दूर करेंगी होम मेड रेमिडी, जाने कैसे बना सकते है इसे?

भोपाल। Homemade Hair Conditioners:हम अपने बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए न जाने कितने तरीके के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते है। इन शैम्पू और कंडीशनर से बालों में जमा गंदगी तो साफ हो जाती है। लेकिन बालों को पोषण नहीं मिलता है। लगातार शैंपू करने से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में इन्हें मुलायम बनाने के लिए होम मेड रेमिडी कंडीशनर की जरूरत होती है। वैसे तो कंडीशनर तीन प्रकार के होते हैं।

ट्रेडिशनल कंडीशनर– बालों की जड़ों को छोड़कर लगाए जाने वाले सामान्य कंडीशनर जिन्हें आप शैम्पू के बाद लगाते हैं।

लीव-इन कंडीशनर– क्रीम और स्प्रे दोनों रूप में मिलने वाले इन कंडीशनरों से बालों को पूरी तरीके से धोने की जरूरत नहीं होती है।

डीप कंडीशनर- 20 से30 मिनट तक लगाकर रखे जाने वाले डीप कंडीशनर बालों को डीप नरिशमेंट देने का काम करता हैं।

वैसे तो, बालों के लिए सभी कंडीशनर के अपनी तरह के फायदे हैं। लेकिन बालों को झड़ने से रोकने में डीप कंडीशनर ही फायदेमंद होता है। ऐसे में ये अगर होममेड हों, तो पोषण भी भरपूर मिलता है।तो आईए जानते हैं, ऐसे ही होममेड कंडीशनर के बारे में।
नारियल का दूध और गुलाब जल– चार बड़े चम्मच नारियल के दूध में दो चम्मच गुलाब जल को मिक्स करें। बालों और स्कैल्प पर इसे लगाएं और 20 मिनट बाद शैम्पू से धो लें। इसे लगाने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है।

शहद और जैतून का तेल कंडीशनर– दो बड़े चम्मच शहद में चार बड़े चम्मच जैतून का तेल डालकर मिक्स करें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक शॉवर कैप से ढक कर रखें और फिर किसी शैम्पू से धो लें।

एवोकाडो और बनाना कंडीशनर– एक पके हुए केले में एक एवोकाडो और एक बड़ा चम्मच जैतून के तेल को मिक्स करें और गीले बालों पर जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगाएं। 30 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो लें।

Ad Image
Latest news
Related news