Saturday, July 13, 2024

आज से गुप्त नवरात्रि शुरू, लौंग से करें ये उपाय दूर होंगे सारे कष्ट

भोपाल : हिन्दू धर्म में लोग चार नवरात्रि को मनाते है, जिनमें से दो नवरात्रि चैत्र माह में और शारदीय नवरात्रि को बड़े त्योहार के तौर पर मनाते हैं. वहीं दो गुप्त नवरात्र हैं, जो माघ और आषाढ़ महीने में मनाए जाते हैं. फिलहाल आषाढ़ माह चल रहा है और गुप्त नवरात्र की शुरुआत 06 जुलाई यानी आज शनिवार से हो चुकी है. इस नवरात्रि में भक्त मां दुर्गा की स्थापना नहीं करते, बल्कि इस गुप्त नवरात्रि को तंत्र-मंत्र और साधकों के लिए विशेष कर माना जाता है. ज्योतिषियों के मुताबिक, इन 9 दिनों में लोग लौंग के कुछ ख़ास उपाय करते है, जिससे कुंडली में ग्रहों की स्थिति सही हो जाती हैं. ऐसा करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में चलिए जानते है क्या हैं लौंग के उपाय?

ये है कुछ उपाय

इन 9 दिनों में आप दुर्गा सप्तशती के 11 पाठ करें. ध्यान रखने की जरुरत है कि ऐसा आपको एक ​ही दिन में करना पड़ेगा. इसके साथ इन नौ दिनों में आपको रोजाना 11 लौंग के दाने लेने है, जिन्हें एक पाठ होने के बाद एक-एक लौंग के दाने को कटोरी में जला देना है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से हर तरह के ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है.

सात लौंग को मां दुर्गा को चढ़ाएं

इस गुप्त नवरात्रि के दौरान आप 7 लौंग को मां दुर्गा के समक्ष चढ़ाएं। इसके बाद उन लौंग के दानों को एक लाल कपड़े में लपेट दें और इस कपड़े को तिजोरी में रख दें. इसके बाद आपको एक और अहम कार्य करने होंगे। इसके बाद आपको फिर से 7 लौंग लेना है और इन लौंग को 9 दिनों तक पुराने लौंग के दानों से बदलना है. इसके बाद बदली गई 7 पुरानी लौंग को कपूर के साथ पीपल के पेड़ के पास जाकर जलाना है. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

घर के अंदर करें ये उपाय

इस नवरात्रि में आप एक और आसान उपाय कर सकते हैं, इसमें आपको 11 लौंग, 11 कपूर, 11 तेजपत्ता और 11 काली मिर्च के दाने लेकर मां दुर्गा के बीज मंत्र का जाप करना है और शाम होने पर सभी को जला देना है. याद रहे यह उपाय घर में ही करें. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी.

Latest news
Related news