Saturday, July 13, 2024

Amarwara By-Election: 10 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव, बढ़ी BJP-Congress की टेंशन

भोपाल : छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा में 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। जैसे-जैसे वोटिंग का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे यहां का चुनाव और अधिक दिलचस्प होता जा रहा है। इस चुनाव को रोचक बनने के पीछे का कारण है गोडंवाना गणतंत्र पार्टी की मौजूदगी. बीते दिन शुक्रवार को गोंगपा उम्मीदवार देवराबेन भलावी के चुनाव प्रचार में जनता की भीड़ उमड़ पड़ी. इस भीड़ को देखते हुए भाजपा -कांग्रेस की टेंशन बढ़ चुकी है. दरअसल, गोंगपा दोनों ही बड़े दलों भाजपा और कांग्रेस को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में जुटी हुई है. गोंगपा उम्मीदवार देवराबेन भलावी चुनावी मैदान में कदम रख चुके हैं. वो लगातार आदिवासियों से जनसंपर्क में भी जुटे हुए हैं.

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी पूरी तैयारी में

बता दें कि शुक्रवार को भलावी के समर्थन में आदिवासियों ने गोंडी गीत गाकर अनोखे तरीके से चुनाव प्रचार किया. इस कड़ी में लोगों की अधिक भीड़ उमड़ी थी. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि अमरवाड़ा उपचुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी बीजेपी और कांग्रेस को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है. वहीं कांग्रेस भी भाजपा को फिर से हराने की पूरी तैयारी में लगी है।

ये हैं उम्मीदवार

अमरवाड़ा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार धीरन शाह को जीत दिलाने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने अमरवाड़ा में ही अड्डा जमाए बैठे हुए है. वो लगातार आदिवासी इलाकों में जनसम्पर्क करने में जुटे हुए हैं. उन्होंने वनवासियों के बीच झांज बजाया साथ ही हारमोनियम बजाकर आदिवासियों के संग गीत गाते हुए दिखे। साथ ही इस दौरान वहां आदिवासी परिवार में परंपरागत व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं. इस दौरान प्रदेश के पूर्व मुखिया कमलनाथ भी चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं. वो निरंतर अपने 45 साल के जनता के सेवा को लोगों के बीच रख रहे हैं.

जीत दर्ज करने के लिए जनता के संपर्क में

वहीं अमरवाडा उपचूनाव को भाजपा किसी भी कीमत में जीतना चाह रही है. चुनाव की बागडोर सीएम मोहन यादव ने खुद संभाल रखी है. मुख्यमंत्री यादव चुनाव की घोषणा होने के बाद से 3 बार अमरवाड़ा का दौरा कर चुके हैं. वो यहां पहुंच कर अपने पार्टी प्रत्याशी कमलेश शाह के लिए जनता से आशीर्वाद मांग रहे है। इस वजह से यह चुनाव अब रोचक बनता जा रहा है.

मतगणना 13 जुलाई

10 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी। काउंटिंग 13 जुलाई को होगी. वहीं पार्टियां अपने अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए लगातार जनता के संपर्क में है. इस बार अमरवाडा विधानसभा उपचुनाव त्रिकोणीय बन गया है. बता दें कि ग्रेस विधायक रहते कमलेश शाह ने यह सीट से इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन कर लिया था. जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है, भाजपा ने कमलेश शाह को ही अपना प्रत्याशी बनाया है.

Latest news
Related news