Saturday, September 7, 2024

Bakrid 2024: उज्जैन में छाया ईद का उल्लास, एक साथ नवाज अदा किए हजारों लोग

भोपाल : आज सोमवार को देशभर के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी ईद की धूम मची हुई है। इस बीच उज्जैन से बड़ी खबर सामने आई कि यहां हजारों लोगों ने एक साथ नवाज अदा किए हैं। लोग ईद का पर्व बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मना रहे है. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज अदा करते हुए देश की खुशहाली के लिए दुआ मांगी. इसके साथ सांप्रदायिक सौहार्द का पैगाम भी दिया गया.

रविवार को बाजार रहा गुलजार

बता दें कि एमपी के उज्जैन, देवास, शाजापुर, , नीमच, मंदसौर, रतलाम और आगर मालवा में सोमवार को ईद का त्योहार बड़े ही ख़ुशी के साथ मनाया जा रहा है. ईद के कारण रविवार को देर रात तक बाजार गुलजार दिखा. ईद को लेकर लोगों ने जमकर खरीदारी की. उज्जैन की ईदगाह पर शहर काजी ने अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को ईद की नमाज अदा करवाई।

सांप्रदायिक सौहार्द ख़राब करने की कोशिश

ईद को देखते हुए प्रदेश के रतलाम जिले के जावरा में कुछ दिनों पहले से ही सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए गए हैं। यहां कुछ दिन पहले सांप्रदायिक सौहार्द ख़राब करने के लिए कुछ सामाजिक तत्वों ने धार्मिक स्थल पर मृत पशु के अंग फेंक दिए थे. इसके बाद कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज भी हुई थी. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिसकर्मी वर्दी के साथ-साथ सादी वर्दी में भी जिले के संवेदनशील इलाकों में घूम रहे हैं।

कई जगहों पर किया गया यातायात में बदलाव

राजधानी भोपाल की कुछ प्रमुख मस्जिदों में लोगों ने हल्की बारिश के बीच नमाज अदा की है. इसके साथ ही लोगों ने देश की तरक्की के लिए दुआ मांगी. साथ ही शहर के काजी और मस्जिदों में इमामों ने खुतबा (उपदेश) दिए. आज ईद के मौके पर भोपाल में भी डायवर्ट हुआ है।

Ad Image
Latest news
Related news