Sunday, September 8, 2024

Modi Cabinet 2024: एमपी के दिग्गजों को मिली मोदी कैबिनेट में अहम भूमिका, जानिए बीजेपी की क्या है नीति?

भोपाल। कल की शाम बेहद ऐतिहासिक रही देश को कल पीएम और नए मंत्री मिले । बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में मध्य प्रदेश से तीन लोकसभा सदस्यों को मंत्री बनने का मौका मिल रहा है. इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान और सावित्री ठाकुर शामिल है. एमपी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में पहले चरण में 3 नेताओं को शामिल किया गया है। इसे बीजेपी की बड़ी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में ज्योतिरादित्य सिंधिया को केंद्रीय मंत्री के रूप में जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन इस बार जिन दो नए नाम को कैबिनेट शामिल किया जा रहा है. वह भी मध्य प्रदेश की राजनीति में काफी चर्चित रहे हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कद पार्टी ने बढ़ा दिया है.

कैंबिनेट में शिवराज सिंह चौहान को किया गया शामिल

शिवराज सिंह चौहान को PM नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. दूसरी तरफ धार से लोकसभा लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद सावित्री ठाकुर को भी मंत्री बनाया जा रहा है. सावित्री ठाकुर ने दो लाख से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है. उनका इलाका आदिवासी बाहुल्य है और यहां पर MP के नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कांग्रेस को जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था.

सबसे अधिक सीएम बनने का रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस बार विदिशा सीट से चुनावी रण में उतारा गया था. विदिशा लोकसभा सीट से उन्होंने एमपी में वोटों के मार्जिस से दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज . इसके बाद से ही यह तय माना जा रहा था कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलेगी. शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. इसके अलावा उनकी मध्य प्रदेश की राजनीति में गहरी पकड़ है, वे पिछड़ा वर्ग से आते हैं और पिछड़ा वर्ग के वोट बैंक को साधने के लिए अभी से बीजेपी की रणनीति तैयार है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साल 2020 में एमपी में कांग्रेस से बगावत कर एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनाने में काफी अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद उन्हें राज्यसभा के जरिए केंद्रीय मंत्री बनाया गया. इस लोकसभा चुनाव में पहली बार बीजेपी से सांसद चुने गए हैं. मध्य प्रदेश के राजघराने से आने वाले सिंधिया ग्वालियर-चंबल संभाग में अपनी अच्छी पकड़ रखते हैं. साल 2018 में भी ग्वालियर-चंबल से ही कांग्रेस को अधिक सीट मिली थी जिसकी वजह से एमपी में सरकार बनी थी.

सावित्री ठाकुर को मिली जगह

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी सहित महिलाओं को लेकर कई योजनाएं योजनाएं चलाई. जिसका लाभ विधानसभा चुनाव 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी को मिला है. इसी रणनीति के जरिए महिला सांसद को भी केंद्र में नरेंद्र मोदी की टीम में शामिल किया जा रहा है. लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने धार सीट से लगातार जीत का दावा कर रही थी, लेकिन सावित्री ठाकुर ने कांग्रेस के सभी दावों पर पानी फेर दिया. सावित्री ठाकुर आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, इसलिए उन्हें पहले मंत्रिमंडल विस्तार में प्राथमिकता से मौका मिला है.

Ad Image
Latest news
Related news