Sunday, September 8, 2024

MP Weather Alert: एमपी में मानसून से पहले बारिश का दौर, IMD ने 15 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

भोपाल : देश के तमाम राज्यों में प्री-मानसून सक्रिय हो चुका है। इस कारण से भोपाल, विदिशा, रतलाम और इंदौर समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज हुई। बता दें कि निमाड़ के खरगोन, बड़वानी और विंध्य के अनूपपुर, मंडला, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट में भी हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में आज शनिवार के लिए भी बारिश की चेतावनी दी है।

इन चार जिलों में लू की स्थिति

प्रदेश के चार जिलों में आज शनिवार को भी लू की स्थिति बनी हुई है। बीते दिन शुक्रवार को चार जिलों निवाड़ी, छतरपुर, दमोह और शिवपुरी में भीषण लू का दौर देखा गया। प्रदेश में सबसे गर्म छतरपुर का बिजावर रहा, यहां का तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में अधिकतम पारा 41.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

दो दिन तक इन जिलों में बारिश का अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने एमपी के 15 जिलों में आज शनिवार-रविवार को बारिश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज आंधी के साथ कई इलाकों में वज्रपात के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है। इनमें झाबुआ, देवास, इंदौर, बुरहानपुर, बड़वानी, धार, पांढुर्णा, बालाघाट, बैतूल, रतलाम, छिंदवाड़ा, मंडला, हरदा, उज्जैन, सिवनी जिले शामिल हैं। शेष जिलों में ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलेगी।

शुक्रवार को इन जिलों में हुई बारिश

एमपी के छिंदवाड़ा में 9.4, मोहखेड़ 2.1, गोगावां 2.0, घुघरी 2.-, बिछिया 1.2, बरघाट 0.8, चौरई 0.5, इंदौर में 0.4, अमरवाड़ा में 8.2, हर्रई 7.4, अमरकंटक 7.0, परसवाड़ा 5.4, मंडला 4.2, अमरपुर 4.1, निवाड़ी 4.0, जुन्नारदेव 0.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

12 जून के करीब मानसून का एंट्री

मध्यप्रदेश में मानसून 12 जून के करीब आ जाएगा । वैसे मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून को मानसून की तारीख है, लेकिन यह तीन दिन पहले मध्यप्रदेश में पहुंच जाएगा। क्योंकि मानसून दक्षिण से उत्तर की ओर आगे बढ़ते हुए मुंबई के करीब पहुंच चुका है। मुंबई के बाद मानसून अगले सप्ताह की 12 तारीख को एमपी में दस्तक देने के आसार हैं।

Ad Image
Latest news
Related news