Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: एमपी में बदल रहा मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। नौतपा का आखिरी दिन रविवार को समाप्त हो गया, 9 के नौ दिनों ने भीषण गर्मी का एहसास कराया। पर अब प्रदेश में सूरज के तेवर थोड़े नरम हो गए हैं। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में सुबह से ही बादल छाए रहने के कारण लोगों को तीखी गर्मी से राहत मिली। कुछ स्थानों में आंधी चली तो कई क्षेत्रों में आंधी-तूफान के साथ बरसात भी हुई। भोपाल में भीषण गर्मी के चलते सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर्स ‎की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द‎ कर दी गई हैं।

सबसे गर्म शहर रहा निवाड़ी

बता दें, कि निवाड़ी सबसे गर्म जिला रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। छतरपुर के बिजावर में भी 45 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। नौतपा के आखिरी दिन रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 1 से 5 डिग्री तक लुढ़क गया। वहीं रात के तापमान में भी गिरावट आई है। प्रदेश के प्रमुख स्थानों के तापमान की बात करें तो ग्वालियर में 43.5 डिग्री सेल्सियस , भोपाल में 40.8 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन में 41 डिग्री सेल्सियस, रीवा में 42.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 40.01 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

यहां सबसे तेज गर्मी रही

रविवार को शिवपुरी-टीकमगढ़ में 44 डिग्री, ग्वालियर में 43.5 डिग्री, नौगांव में 43.8 डिग्री, गुना में 43.4 डिग्री, सिंगरौली में 43.4 डिग्री, खजुराहो में 43.2 डिग्री और राजगढ़ में पारा 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हीट वेव का अलर्ट

मौसम विशेषज्ञो ने सोमवार को प्रदेश की अधिकांश शहरों में हल्की बूदां-बांदी होने का अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं कुछ जिलों में लू चलने और गर्म रात रहने की भी चेतावनी जारी हुई है। निवाड़ी जिले में तीव्र लू चल सकती है, यहां गर्म रात भी रह सकती है। इसके अलावा दतिया, सिंगरौली, उमरिया, सीधी, छतरपुर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, मैहर, शहडोल और डिंडोरी में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश का अलर्ट

सिंगरौली, सीधी, दतिया, उमरिया, छतरपुर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, नर्मदा पुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, देवास, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर और पांढुर्णा जिले में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, अशोकनगर, शिवपुरी, और पन्ना जिलों में हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news