Monday, September 16, 2024

बीएड पाठ्यक्रम के पहले ही चरण में मौजूदा सीटों से अधिक पंजीकरण

भोपाल। मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद्(NCTE) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसके पहले चरण की आखिरी तारीख की समाप्ती भी हो गई हैं. इस बार(B.ED) कॉलेजों की सीटों की संख्या 58,950 हैं जिसमें 81 हज़ार से ज्यादा पंजीकरण हो गए हैं.

मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश

कॉलेजों में हर बार की तरह इस बार भी मेरिट के आधार पर ही कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा.पहले चरण के पंजीकरण के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख खत्म हो चुकी है. पहले चरण में आए आवेदकों का चुनाव मेरिट और वरीयता के आधार पर किया जाएगा. सीट का आवंटन 21 मई को होगा. पहले चरण में 81 हज़ार से ज्यादा पंजीकरण के लिए आवेदन आए है, जिसमें से तकरीबन 79 हज़ार छात्रों ने कॉलेजों का विकल्प भी बताया हैं. 75 हज़ार छात्रों ने सत्यापन भी करा लिया हैं. इस बार पहले ही चरण में मौजूदा सीटो से ज्यादा अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. वहीं इस बार तीन चरणों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

25 मई तक सीटों का आवंटन

25 मई तक सीटों का आवंटन कर दिया जाएगा, साथ ही छात्र आवंटित सीटों पर फीस जमा करा कर दाखिला ले सकते हैं. फिलहाल, अभी तक उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में मौजूद सीटों की संख्या को ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट नही किया है. बता दें, कि बीएड पाठ्यक्रम के लिए सबसे ज्यादा पंजीकरण NCTE के विभाग में हुआ हैं. बीएड पाठ्यक्रम के लिए कॉलेजों की सीटों की संख्या 58,950 है, जिसके लिए पंजीकरण, उम्मीद से भी ज्यादा 81 हज़ार आए हैं. 79 हज़ार ने तो अपने पसंदीदा कॉलेज के विकल्प भी दिए हैं.

अभी फिलहाल उच्च शिक्षा संस्थान ने अपने कॉलेजों की सीटों को पोर्टल पर अपलोड नही किया हैं, हो सकता हैं कि इनकी सीटे पोर्टल पर अपलोड हो जाने के बाद पंजीकरण की संख्या आसमान की ऊंचाई छू ले.

Ad Image
Latest news
Related news