Monday, September 16, 2024

21 दिन, 6 दौरे और सागर पर फोकस… एमपी पर इतना जोर क्यों दे रहे पीएम नरेंद्र मोदी?

भोपाल। मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी धुआंधार दौरे कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 6 दौरे अभी तक प्रस्तावित हैं। वह 4 बार एमपी लोकसभा चुनाव में आ चुके हैं। 24-25 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से एमपी आ रहे हैं। 24 अप्रैल को भोपाल में उनका रोड शो है। साथ ही सागर और बैतूल में भी रैली करेंगे। वहीं, 25 अप्रैल को भी पीएम की मुरैना में भी जनसभा प्रस्तावित है।

सागर पर विशेष फोकस क्यों?

3 लोकसभा चुनाव और एक विधानसभा चुनाव को मिला लिया जाए तो पीएम नरेंद्र मोदी लगातार चौथी बार सागर की धरती पर प्रचार करते दिखेंगे। वे 2014, 2019 के लोकसभा चुनाव, 2023 के विधानसभा चुनाव में यहां सभा कर चुके हैं। अब 2024 के इस चुनाव में 24 अप्रैल को जनसभा करेंगे। भाजपा ने यहां से महिला प्रत्याशी डॉ. लता वानखेड़े को टिकट दिया है, वे पहली बार चुनावी मैदान में हैं। 2023 के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी संत रविदास मंदिर की नींव रखने सागर के बड़तूमा आए थे। यहीं सौ करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास मंदिर बन रहा है। अब फिर मोदी इसी बड़तूमा में होंगे। दरअसल, बुंदेलखंड के अनुसूचित वर्ग में बसपा का खासा प्रभाव है। अब भाजपा, इस वर्ग को अपने पक्ष में करना चाहती है।

एक तीर से 4 निशाने

बुंदेलखंड क्षेत्र अनुसूचित जाति (एससी) बाहुल्य इलाका है। यहां करीब 23 प्रतिशत एससी मतदाता हैं। यहां की 26 विधानसभा सीटों में से छह सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। जबकि राज्य की 04 लोकसभा सीटें एससी वर्ग के लिए रिजर्व है। बुंदेलखंड में सागर, टीकमगढ़, दमोह और खजुराहो संसदीय सीट भी आतीं हैं। यही कारण है कि प्रधानमंत्री सागर से एक तीर से 4 निशाना साधेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news