Monday, September 30, 2024

MP Weather Today: प्रदेश में जारी है बारिश का दौर, मौसम विभाग का अलर्ट- तेज हवाओं के साथ पड़ सकते है ओले

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बार-बार बदल रहा है। मंगलवार को भी प्रदेश के कई इलाको में बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी रहा। छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हुई। इसके साथ ही डिंडोरी, जबलपुर और पांढुर्ना में भी कहीं पानी गिरा है।

आंधी और बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बुधवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने का अनुमान जताया है। एक-दो दिन मौसम साफ रहने के बाद 19 अप्रैल से फिर आंधी और बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसा इसलिए क्योंकि 18 अप्रैल से उत्तर भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अप्रैल महीने में ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि लगातार 9 दिन तक प्रदेश की अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई हो। यह अपनी तरह का रिकॉर्ड है।

अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार

उधर, कुछ स्थानों में भले ही बारिश हो रही हो, लेकिन अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिली। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान धार जिले में 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रतलाम में 40, खंडवा में 40.01, उज्जैन में 40, नौगांव में 40.01, खजुराहो में 40.6, सतना में 40.5, भोपाल में 39.3, जबलपुर में 39.4, ग्वालियर में 38.5 और इंदौर में 39 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विशेषज्ञों ने बुधवार को भी कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है। अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांडुरना, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर और खंडवा जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा कई जिलों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में अनूपपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, पांढुर्णा, बुरहानपुर बालाघाट, सिवनी, बैतूल और खंडवा जिले शामिल हैं। इसके अलावा मौसम विभाग ने दृष्टिकोण जारी करते हुए बताया है कि आने वाले दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की रूप से वृद्धि दर्ज हो सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news