Monday, September 16, 2024

BJP की MP लिस्ट में 6 महिला प्रत्याशी, कोई मंत्री की बेटी तो कोई पत्नी…जानें सबका प्रोफाइल

भोपाल। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने पहली सूची में 24 जबकि दूसरी लिस्ट में 5 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। बीजेपी के 29 प्रत्याशियों के नाम में 6 महिला उम्मदीवार शामिल हैं। पहली सूची में 4 जबकि दूसरी में 2 महिला कैंडिडेट्स के नाम का एलान किया गया।

बीजेपी की महिला उम्मीदवार-

  • संध्या राय- भिंड
  • लता वानखेड़े -सागर
  • हिमाद्री सिंह-शहडोल
  • अनिता नागर सिंह चौहान- रतलाम
  • भारती पारधी-बालाघाट
  • सावित्री ठाकुर- धार

संध्या राय

भिंड-दतिया सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद संध्या राय पर फिर से भरोसा जताया है। 50 वर्षीय संध्या राय मुरैना की रहने वाली हैं। दिमनी विधानसभा क्षेत्र से आने वाली संध्या राय ने लॉ की पढ़ाई कर रखी है। इसके अलावा उन्होंने MA भी कर रखा है। एक कार्यकर्ता को तौर पर बीजेपी में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाली संध्या आज सांसद हैं।

लता वानखेड़े

सागर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी ने मौजूदा सांसद राजबहादुर सिंह का टिकट काटकर लता वानखेड़े को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने लता के नाम का ऐलान करके सबको चौंका दिया है। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सरपंच पद से की थी। बाद में वो भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष बनीं और फिर मध्य प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिली। वर्तमान में वो प्रदेश मंत्री और कुर्मी क्षत्रिय समाज की महिला विंग प्रदेश अध्यक्ष पद पर हैं।

हिमाद्री सिंह

शहडोल से बीजेपी ने मौजूदा सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से लोकसभा का टिकट दिया है। 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें पहली बार भाजपा ने टिकट दिया था। इससे पहले वो कांग्रेस में थी जहां 2016 उपचुनाव में उन्हें कांग्रेस ने शहडोल से टिकट दिया था। इस चुनाव में हिमाद्रि हार गईं थी। हिमाद्री सिंह पिता दलवीर सिंह कांग्रेस से सांसद रह चुके हैं। वहीं उनकी मां राजेश नंदिनी कांग्रेस से ही दो बार सांसद रह चुकी हैं। हिमाद्री सिंह की शादी भाजपा नेता नरेंद्र मरावी के साथ होने के बाद उन्होंने भी बीजेपी ज्वाइन कर लिया।

अनिता नागर सिंह चौहान

रतलाम से बीजेपी ने मौजूदा सांसद गुमान सिंह डामोर का टिकट काटकर अनिता नागर सिंह चौहान को अपना प्रत्याशी बनाया है। अनिता एमपी सरकार के मौजूदा वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी हैं। वो इस बार पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। इससे पहले वो अलीराजपुर से जिला पंचायत अध्यक्ष का पद संभाल चुकी हैं।

भारती पारधी

बालाघाट से बीजेपी ने भारती पारधी को अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर एक पार्षद पर भरोसा जताया है। बालाघाट से 6 बार से लगातार जीत रही बीजेपी ने हर बार अपना उम्मीदवार बदला है। इस बार पार्टी ने एक महिला उम्मीदवार को जिम्मेदारी दी है। पंवार जाति से आने वाली भारती पारधी वर्तमान में बालाघाट नगरपालिका की पार्षद हैं। वो भाजपा में उपाध्यक्ष, दो बार महामंत्री रह चुकी हैं।

सावित्री ठाकुर

धार से बीजेपी ने मौजूदा सांसद छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। वो दूसरी बार भाजपा की प्रत्याशी बनी हैं। इससे पहले वर्ष 2014 में बीजेपी से चुनाव लड़ी थी। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को हराकर चुनाव जीता था। वर्तमान समय में सावित्री ठाकुर मध्य प्रदेश विधानसभा की नेता प्रतिपक्ष हैं। इनके परिवार का कोई भी राजनीति में नहीं रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news