Monday, September 16, 2024

MP News: मध्य प्रदेश कांग्रेस ने की पार्टी में सर्जरी, 79 नेताओं को किया निष्कासित

भोपाल। मध्यप्रदेश में कांग्रेस को इस विधानसभा में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है। तमाम बड़े नेताओं के प्रचार-प्रसार के बाद भी सिर्फ 66 सीटें ही कांग्रेस के खाते में आईं। चुनाव के परिणाम आने के बाद कांग्रेस को काफी बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। इस पर कांग्रेस पार्टी के अंदर मंथन हुआ, जिसमें ये नतीजा निकाला गया है कि बड़े पैमाने पर कांग्रेस पार्टी के कई बड़े-छोटे नेताओं ने पार्टी के खिलाफ बगावत की और पार्टी के खिलाफ काम किया। जिसकी वजह से कांग्रेस पार्टी को इतनी बुरी हार का सामना करना पड़ा।

नेताओं को चिन्हित किया

लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस बात का फैसला हुआ कि पार्टी के ऐसे नेताओं को चिन्हित कर कार्रवाई किया जाए। ऐसे में 79 नेताओं की पहचान की गई जिन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी के विरुद्ध काम किया। इन सभी नेताओं को आज पार्टी से निकाल दिया गया है। कांग्रेस के बड़े नेता सज्जन सिंह वर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि तकरीबन 150 नेताओं को लेकर बात हुई, जिसमें से 79 नेता ऐसे पाए गए जो पार्टी के अंदर रह कर भितरघात कर रहे थे। आगे उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान कई नेता कांग्रेस से बगावत करके बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में आ गए थे तो कुछ बगावत करके बीजेपी प्रत्याशियों के लिए प्रचार कर रहे थे। वहीं बड़ी संख्या ऐसे नेताओं की भी है जिन्होंने कांग्रेस पार्टी को छोड़ा तो नहीं लेकिन अंदरखाने में वे पार्टी के खिलाफ कान कर रहे थे। अब ऐसे नेताओं कोपार्टी से निकालने का निर्णय लिया गया है। ऐसे 79 नेताओं को निष्कासित करने को लेकर फाइनल मोहर लगा दी गई है।

विधानसभा चुनाव में हुई थी हार

बता दें मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस को बूरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। हलांकि बीजेपी के 18 साल के शासन के बाद ये उम्मीद की जा रही थी कि इस बार कांग्रेस को जीत मिल सकती है। लेकिन जनता जनारदन ने बीजेपी का समर्थन किया।

Ad Image
Latest news
Related news